Ad Code


कोरोना की तीसरे स्ट्रेन से बचने के लिये वैक्सीनेशन के साथ समाज को जागरूक करना बेहद जरूरी- डॉ आर.के. सिंह- Doctor rk singh

 


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोविड-19 एवं टीकाकरण के सम्बंध में जिले के सुप्रसिद्ध चिकित्सक सह प्रतापसागर स्थित मेथोडिस्ट हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ आरके सिंह ने खास बातचीत के दौरान कहा कि स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की ओर से कोरोना वायरस व उसके संक्रमण को कम करने के लिये वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लायी गई है। लेकिन, सरकार व स्वास्थ्य विभाग अभी से कोरोना के तीसरे स्ट्रेन से लड़ने की तैयारी में जुट गया है। इस वैश्विक महामारी के खिलाफ कोविड-19 का टीका हमारे लिये सुरक्षा कवच की तरह है। वहीं, मास्क और शारीरिक दूरी हमारा ढाल बनेंगे। जिनकी मदद से हम खुद के साथ अपने परिवार व समाज के लोगों को संक्रमण से मुक्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के निर्देश के बाद जिले में अनलॉक की प्रक्रिया लागू की जा रही है। जिसके कारण अब लोगों का घर से निकलने का सिलसिला शुरू हो गया है। लेकिन अभी भी कुछ लोग नियमों का पालन करने में कोताही बरत रहे हैं। जिसका नजारा बाजारों, दुकानों, बस, ऑटो व अन्य स्थानों पर देखा जा सकता है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के लिए डॉ आरके सिंह ने लोगों से नियमों के पालन करने की अपील की है।

मेथोडिस्ट हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. आर.के. सिंह ने बताया कि जिले में फिलहाल कोरोना वायरस के संक्रमण का प्रसार कम हुआ है, लेकिन खतरा कम नहीं हुआ है और लोगों की लापरवाही उनके लिए खतरा उत्पन्न कर सकती है। लोगों को जागरूक करने के लिये जिलास्तर से लेकर वार्ड स्तर तक जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें लोगों को वैक्सीन लेने के साथ-साथ नियमों का पालन करने के लिये भी प्रेरित किया जा रहा है। अब लोगों की जिम्मेदारी बनती है कि वह अपनी सोच  और सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन लायें। कोरोना वायरस से ख़ुद को सुरक्षित रखने का सबसे महत्वपूर्ण उपाय है कि साफ-सफाई का ध्यान रखना। लोग अपने हाथों को समय-समय पर साबुन और पानी से धोएं। साथ ही, अल्कोहॉल बेस्ड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।

 डॉ आरके सिंह ने कहा कि लोगों को चाहिए कि अपनी आंखों को छूने से बचें, नाक और मुंह पर भी हाथ लगाने से बचना होगा। घर से बाहर निकलते समय बिना मास्क या फेसकवर के न निकलें । बाजारों या यात्री वाहनों में भी शारीरिक दूरी बनाकर रहें। वही उन्होंने कहा कि निर्धारित अवधि में अनिवार्य रूप से वैक्सीन का दूसरा डोज ले।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu