Ad Code


शारीरिक रूप से चलने फिरने में असमर्थ लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को बनाया जाएगा सरल और सुविधाजनक- corona virus





(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोरोना संक्रमण के खिलाफ जंग में सरकार ने  टीकाकरण अभियान को व्यापक किया है। ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीका के माध्यम से कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान किया जा सके। वहीं, टीकाकरण अभियान में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए भी नए-नए गाइडलाइन्स व दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। ताकि, टीकाकरण अभियान आम जनता के लिए अधिक से अधिक सुविधाजनक और सरल हो सके। हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 60 वर्ष से अधिक व दिव्यांगजनों के लिए नियर टू होम कोविड वैक्सीन सेंटर (एनएचसीवीसी) खोलने के लिए गाइडलाइन्स जारी किए हैं। जिससे वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगजनों तथा शारीरिक रूप से चलने-फिरने में असक्षम लोगों के लिए कोरोना टीकाकरण और आसान  बनेगा । 

सामुदायिक भवन या पंचायत भवन को किया जाएगा चिन्हित :
जारी गाइडलाइन्स के अनुसार नियर टू होम कोविड टीकाकरण केंद्र एक समुदाय आधारित, लचीला व जन-केंद्रित दृष्टिकोण का पालन करेगा। जिससे कोरोना टीकाकरण केंद्रों को निर्धारित नागरिकों के घरों के पास बनाया जा सकेगा। वरिष्ठ नागरिकों व विकलांग लोगों की शारीरिक स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रायल की एक तकनीकी विशेषज्ञ समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया है। इसके लिए पंचायतों में स्थित पंचायत भवन, स्कूल भवन, सामुदायिक केंद्र के अलावा आरडब्ल्यूए केंद्र, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी सेंटर आदि स्थलों पर टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। निर्देश में बताया गया है कि जहां पर सभी 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के नागरिक, जिनको अभी तक कोरोना वैक्सीन की खुराक नहीं लगी है या दूसरी खुराक लगनी है  उनमें  अब दिव्यांग नागरिकों को कोरोना टीकाकरण के लिए शामिल किया जाएगा।
कोविन पोर्टल पर केंद्रों की सूची होगी अपलोड :
जारी पत्र के अनुसार 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी वरिष्ठ नागरिक स्थानीय एनएचसीवी केंद्र में टीकाकरण के लिए जा सकते हैं। साथ ही, जिन दिव्यांगजनों को चलने में कठिनाई होती है, वह भी इस केंद्र का लाभ उठा सकते हैं। इनके अलावा किसी भी अन्य वर्ग के लोगों को टीकाकृत नहीं किया जाएगा। दूसरी ओर, यह सुविधा तब तक शुरू नहीं होगी, जब तक की एनएचसीवी केंद्रों की सूची कोविन पोर्टल पर टीकाकरण केंद्रों की सूची में भी लिस्टेड नहीं कर ली जाती। सूची अपलोड होने के बाद इसका संचालन शुरू किया जाएगा। हालांकि, जरूरतमंद वरिष्ठ व दिव्यांलगजनों के लिए वॉक-इन की सुविधा रखी जाएगी। यानी प्राथमितकता के आधार पर वह बिना रजीस्ट्रेशन के भी वैक्सीन लगवा सकते हैं।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu