Ad Code


एक अप्रैल से 45 वर्ष व उससे ऊपर के सभी लोग ले सकते हैं टीका- corona news




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले के 45 वर्ष व उससे ऊपर के  सभी महिला व पुरुषों के लिए अच्छी खबर है। सरकार उनको कोरोना से बचाने के लिए टीका देने का काम जल्द शुरू करने जा रही है। इसके लिए एक अप्रैल का समय निर्धारित किया गया है। जिसके बाद वह अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर स्वयं को टीकाकृत कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आरोग्य सेतु एप व कोविन पोर्टल पर स्वयं अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। साथ ही जो लोग अपना रजिस्ट्रेशन करने में सक्षम नहीं होंगे, उनका रजिस्ट्रेशन सत्र स्थल पर ही करने की व्यवस्था की जाएगी। जिले में तीसरे चरण के तहत अब तक 60 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों के साथ-साथ 45 से 59 वर्ष तक के गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को ही टीका दिया जा रहा था। लेकिन, सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए 45 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकृत करने का निर्णय लिया है।

30 से 35 स्वास्थ्य केंद्रों पर चल रहा है टीकाकरण अभियान : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया जिले में फिलवक्त जरूरत के हिसाब से प्रतिदिन 30 से 35 स्वास्थ्य संस्थानों में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन, एक अप्रैल से चौथा चरण भी शुरू होने जा रहा है। ऐसे में लोगों की संभावित भीड़ को नकारा नहीं जा सकता है। इसलिए जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण सत्र स्थलों की संख्या को बढ़ाया जा सकता है। जिन स्वास्थ्य केंद्रों पर 200 लोगों को टीका देने की व्यवस्था होगी, वहां पर एक ही दिन में दो सत्र चलाए जा सकते हैं। इसके लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व अन्य सरकारी अस्पतालों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व प्रबंधकों को सूचना दी जा चुकी है। साथ ही, उनके सत्र स्थल पर एक अप्रैल से पूर्व पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन व सुई भी उपलब्ध करा दिया जाएगा। ताकि, सत्र संचालन के दौरान किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

29 मार्च से बुजुर्गों को दिया जाएगा दूसरा डोज :
डीआईओ डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया तीसरे चरण के तहत जिले में एक मार्च से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिन लोगों ने टीके का पहला डोज ले लिया है, उन्हें 29 मार्च से टीके का दूसरा डोज दिया जाएगा। इस क्रम में राज्य स्वास्थ्य समिति ने टीके को लेकर नया गाइड लाइन्स भी जारी किया है। जिसके तहत अब टीके का पहला डोज लेने के 4 सप्ताह (28 दिन) से 8 सप्ताह (56 दिन) के बीच दूसरा डोज दिया जाएगा। विभाग ने यह निर्णय इस लिए लिया है क्योंकि गत दिनों लाभार्थियों को दूसरा डोज लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन, इस फैसले के बाद अब कोई भी लाभार्थी दूसरा डोज लेने से नहीं छूटेगा।

कोरोना के मामलों को देखते हुए करना होगा नियमों का पालन : 
सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया जिले में अब तक कोरोना के दो नए मामले देखने को मिले हैं। ऐसे में लोगों को सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। जिले में संक्रमण का प्रसार कम करने की जिम्मेदारी सभी की है। इसके लिए सभी जिलेवासियों को कोविड-19 से बचाव के सामान्य नियमों का पालन करना होगा। सभी मास्क का इस्तेमाल करें, घर से बाहर जाते समय दूसरों से दो गज की दूरी बनाकर चलें। साथ ही, समय समय पर हाथों को साबुन से धोएं या हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। इन नियमों का पालन करने से वह खुद को और दूसरों को संक्रमण से बचा सकते हैं।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu