Ad Code


भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थल को क्षतिग्रस्त कर मूर्ति को किया गायब,जांच में जुटी पुलिस- police-team



बक्सर । जिले के राजपुर थाना क्षेत्र के तिवाय गांव में मंगलवार की रात भगवान बुद्ध की प्रतिमा तोड़कर चोरों ने चोरी कर लिया है। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार गांव के पश्चिम टोला में ग्रामीणों के सहयोग से पिछले कई वर्षों से भगवान बुद्ध की प्रतिमा स्थापित की गई थी। सभी समुदाय के लोग पूजा एवं शांति पाठ करते हैं।


प्रत्येक दिन की तरह मंगलवार की शाम भी ग्रामीणों ने पूजा अर्चना कर आरती के बाद सभी अपने घर चले गए। देर रात सुनसान होने के बाद अज्ञात चोरों ने प्रतिमा स्थल के पास पहुंचकर इसे क्षतिग्रस्त कर उसके पूरे भाग को ही गायब कर दिया। बुधवार की सुबह लोग जब पूजा-अर्चना के लिए गए, तो प्रतिमा गायब देखकर लोगों में चर्चा का विषय बन गया। मंदिर परिसर के पास सैकड़ों की तादाद में ग्रामीणों की भीड़ इकट्ठा हो गई। लोगों ने घटना की निंदा करते हुए शरारती लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की है। चौकीदार के माध्यम से इसकी सूचना राजपुर पुलिस को दी गई है। 



सूचना पर पहुंचे थाना अध्यक्ष संतोष कुमार ने स्थिति का जायजा लेते हुए ग्रामीणों को शांत कर कहा कि चोरों का शीघ्र ही पता लगाया जाएगा। इस मामले में गांव के ग्रामीण बलवंत कुमार सिंह, अरविंद कुमार सिंह, मृत्युंजय सिंह सच्चिदानंद सिंह, अमित सिंह, नंदलाल सिंह, मेघनाथ सिंह सहित अन्य लोगों ने लिखित आवेदन देकर अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। घटना की सूचना पर गांव में पहुंचे कुशवाहा महासंघ के जिला अध्यक्ष अभिमन्यु सिंह ने आक्रोशित ग्रामीणों को शांत कर इन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की प्रतिमा पीतल से बनाया हुआ था। यह प्रतिमा तिवाय गांव के अलावा आसपास के गांव के लिए भी आस्था का प्रतीक था। प्रतिमा स्थल को क्षतिग्रस्त कर बुद्ध की सर वाली प्रतिमा को चुरा लिया गया है, जो यह दर्शाता है कि कहीं ना कहीं मानवता खतरे में है। भगवान बुद्ध ने मानवता का संदेश पूरे संसार में देने का काम किया है। भगवान बुद्ध शांति के प्रतीक है। उनसे किसको बैर हो गया, जो उनकी मूर्ति को चुरा ले गए। यह घटना काफी निंदनीय है। प्रशासन से मांग करते कहा कि शीघ्र ही इसका पता लगाकर दोषियों पर आवश्यक कार्रवाई होना चाहिए। थाना अध्यक्ष संतोष कुमार ने कहा कि आवेदन मिलते ही अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। इसकी जांच की जा रही है।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu