Ad Code


महिला बंध्याकरण के साथ साथ पुरुषों को नसबंदी के लिए करें प्रेरित : बीडीओ- bdo-mision-family


- नावानगर बीडीओ ने सभी विकास मित्रों को तीन तीन तथा जीविका दीदियों व सेविका को एक एक बंध्याकरण कराने का दिया लक्ष्य
- लक्ष्य की प्राप्ति नहीं होने पर सबंधित फ्रंट लाइन वर्कर पर होगी कार्रवाई, पखवाड़ा के बाद होगी समीक्षा

बक्सर । मिशन परिवार विकास अभियान के तहत जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रयास किये जा रहे हैं। जिसके तहत 27 जून से लेकर 10 जुलाई तक सामुदायिक उत्प्रेरक पखवाड़ा मनाया जा रहा है। वहीं, 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के साथ साथ जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा का संचालन किया जाएगा। इस क्रम में शनिवार को नावानगर प्रखंड विकास पदाधिकारी मनोज कुमार की अध्यक्षता में ब्लॉक लेवल टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने सभी विकास मित्र, जीविका दीदियों व आंगनबाड़ी सेविकाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी विकास मित्रों द्वारा तीन-तीन महिला बंध्याकरण तथा जीविका दीदियों व सेविकाओं द्वारा एक-एक महिला का बंध्याकरण का लक्ष्य निर्धारित किया। साथ ही, नसबंदी के लिए ज्यादा से ज्यादा पुरुषों को प्रेरित करने को कहा। उन्होंने सभी फ्रंट लाइन वर्कर को आशा कार्यकर्ताओं के साथ समन्वय स्थापित करते हुए लक्ष्य प्राप्त करने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही, लक्ष्य प्राप्ति नहीं होने पर संबंधित संबंधित फ्रंट लाइन वर्कर पर कार्रवाई की चेतावनी दी।



सुरक्षित गर्भपात के बाद 90 प्रतिशत दंपतियों में परिवार नियोजन की मांग :

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कमलेश कुमार ने बताया कि दंपति संपर्क पखवाड़े के दौरान आमजन में जागरुकता लाने के लिए सही उम्र में शादी, शादी के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम 3 साल का अंतराल व प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर जोर दिया जा रहा है। वहीं, परिवार नियोजन सेवा सप्ताह के दौरान प्रथम रेफरल इकाइयों में नसबंदी शिविर का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्थागत प्रसव के बाद लगभग 60 प्रतिशत व सुरक्षित गर्भपात के बाद लगभग 90 प्रतिशत दंपतियों में परिवार नियोजन की मांग है। इसे ध्यान में रखते हुए अभियान के दौरान प्रसव के बाद महिला नसबंदी एवं कॉपर टी संस्थापन पर विशेष बल दिया जाएगा। इसके लिए प्रसव कक्ष में परिवार कल्याण परामर्शी, एएनएम, स्टाफ नर्स के माध्यम से प्रसव एवं गर्भपात के लिए आई इच्छुक महिलाओं को उत्प्रेरित करते हुए सुविधा प्रदान कराई जाएगी।


11 जुलाई को आयोजित किया जाएगा परिवार नियोजन मेला :

प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक रवि रंजन कुमार ने बताया कि पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए पंचायतों व ग्राम स्तर पर लोगों को सामूहिक स्तर पर जागरूक किया जाएगा। जिसमें आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी, विकास मित्र आदि की भागीदारी सुनिश्चित करनी है। इस दौरान आम जनों में जागरूकता बढ़ाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने, बहु-बेटी सम्मेलन के आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 11 जुलाई को परिवार नियोजन मेला आयोजित किया जाएगा। वहीं, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक मोहम्मद तस्लीम ने बताया कि योग्य दंपतियों को उत्प्रेरित कर के पूर्व पंजीयन गर्व निरोधक सामग्रियां का वितरण सुनिश्चित करने के अलावा बंध्याकरण, नसबंदी आदि के कार्य अनिवार्य रूप से कराएं। साथ ही, लोगों को सही उम्र में शादी के कम से कम दो साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में तीन साल का अंतर तथा अन्य परिवार कल्याण से संबंधित जानकारी भी दी जाए, ताकि लोगों की जानकारी इस संबंध में बढ़ सकें। साथ ही, अभियान के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए गांवों में सारथी रथ घुमाया जायेगा। बैठक में मुखियागण, जीविका प्रबंधक, बीएमसी, एसटीएस, काउंसलर, एलएस, विकास मित्र, सभी आशा फैसिलिटेटर उपस्थित रही।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu