Ad Code


शिक्षा का अंतिम उदेष्य चरित्र निर्माण करना है - अमरदीप झा- amardeep-jha-patna-bihar


बक्सर । राजधानी पटना के लेमन ट्री होटल में केशव टाइम्स द्वारा आयोजित परिचर्चा में अपने विचार को रखते हुए शिक्षाविद अमरदीप झा ने कहा कि बिहार ने पूरे देश और विष्व में शिक्षा के क्षेत्र में अपना लोहा मनवाया है। आज शिक्षा भी पॉलिटिकल मुद्दा बन चुका है। जो जो हमारा दुर्भाग्य है। उन्होंने कहा कि शिक्षा वह हथियार है जो हमें जाति के ऊपर हमारी पहचान बनाती है। आज यह परिदृश्य है की नेताओं ने कुछ वर्ग के लोगों को शिक्षित नहीं होने दिया। जो उनकी राजनैतिक इच्छा को दर्शाता है। जिसके कारण बिहार का विकास नहीं हो पा रहा है। यदि सभी शिक्षित होंगे तभी राज्य का विकास संभव होगा। उन्होंने हंटर चलाने की आलोचना करते हुए उन्हें प्रेरित करने का सुझाव दिया, जिससे बच्चों के भविष्य सुधारा जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए की उन्हें हटाने की जगह स्किल्ड बनाएं। शिक्षकों के मोरल को बढ़ाना होगा। जिससे शिक्षक अपना काम बेहतर हो सके। एक शिक्षक जिसका मोरल हाई होगा तो वो बच्चों के विचार में रहेगा।

साथ ही, सरकार शिक्षकों को सम्मान दें। इसके अलावा नवनियुक्त शिक्षकों को रिटायर शिक्षकों से मिलवाएं। ताकि, वो अपने अनुभवों को नवनियुक्त शिक्षकों से साझा करें और उनको दक्ष बनने में सहायता कर सकें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में एमडीएम को लेकर शिक्षकों के दायित्वों को खत्म करते हुए एक स्वतंत्र एजेंसी को दे। साथ ही, शिक्षकों को सिर्फ शैक्षणिक काम में व्यस्त करें और व्यर्थ के कामों से उनको मुक्त बनाया जाए। जब शिक्षक केवल पढ़ाने का काम करेंगे तो बच्चों का भविष्य उज्जवल हो सके। शिक्षा का अंतिमु उद्देश्य चरित्र निर्माण है। हमें शिक्षा के मुद्दे पर चर्चा करनी होगी। ताकि यह निष्कर्ष निकाला जाए शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण बनाया जा सके।




प्रायोजकों को किया गया सम्मानित:

इस परिचर्चा को सफल बनाने वाले प्रायोजकों को आयोजक मीडिया हाउस केषव टाइम्स व द भारत नाउ के पहल पर पूर्व मंत्री सुधाकर सिंह तथा वीआईपी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेष साहनी ने अपने हाथों अंग वस्त्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले प्रायोजकों में डुमरांव के चर्चित होटल व्यवसायी विनोद राय, राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार से पुरस्कृत बक्सर जिले के डुमरी पंचायत के मुखिया प्रेम सागर कुंवर आदि शामिल रहे। वही इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विनोद राय व प्रेम सागर कुंवर के अलावे समाजसेवी रामनाथ तिवारी, लेजेंड स्कूल के निदेषक सिंकू सिंह, संत जॉन सेकेन्ड्री स्कूल के निदेषक डॉ. रमेष सिंह, एमनेक्स, एससीपीएल, बैजु फाइनेंस, जेजीजी फार्म फूड इंडस्ट्री प्राइवेट लिमिटेड, मां मुंडेष्वरी गु्रप, राइजिंग सन इंटरनेषल स्कूल डुमरांव, एएमआर कंस्ट्रक्षन आदि शामिल रहे।















................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu