Ad Code


राजस्व मूल्यांकन में डुमराँव अंचल का राज्य में 5वां रैंक आने पर SDO ने CO को बुके देकर दी बधाई- sdo-co-dumraon-buxar




बक्सर । राज्य स्तर पर राजस्व सहित अंचल के अन्य कार्यों का मूल्यांकन में डुमरांव का बेहतर प्रर्दशन रहा।राज्य के कुल 534 अंचलों के मूल्यांकन में दिसंबर माह में  डुमरांव अंचल का बेहतर प्रर्दशन रहा है। डुमरांव अंचल ने राज्य में पांचवा और बक्सर जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करने का गौरव हासिल किया है। डुमरांव के अंचलाधिकारी अंकिता सिंह ने इस उपलब्धि के लिए सभी कर्मियों का श्रेय दिया है। वही सीओ की इस उपलब्धि पर डुमराँव एसडीओ कुमार पंकज खुद अंचल पहुँच कर सीओ अंकिता सिंह को बुके देकर बधाई दी । इस दौरान अंचल कार्यालय के कर्मी भी मौके पर मौजूद रहे। मूल्यांकन के मामले में सबसे बुरी स्थिति सिमरी और ब्रह्मपुर अंचल की है। राजस्व और भूमिसुधार विभाग लगभग हर तीन -चार माह पर राज्य के अंचलों के कार्यों का मूल्यांकन करता है। कार्यो के मूल्यांकन के लिए अंक भी निर्धारित है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि परिमार्जन ,म्यूटेशन,ऑनलाइन एलपीसी ,मेजरमेंट,लोक भूमि अतिक्रमण ,जलनिकाय अतिक्रमण और लैड सेटलमेंट पर अंक निर्धारित किया जाता है। अंचल में प्राप्त आवेदन और उसके निष्पादन के आधार पर राजस्व विभाग राज्य के सभी अंचलों के कार्यों का मूल्यांकन करता है। पिछली बार डुमरांव का रैंक आठ पर चला गया था।लेकिन अंचलाधिकारी और कर्मियों ने अपनी मेहनत के बदौलत राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।
 अंचल के कार्यों के मूल्यांकन में डुमरांव अंचल ने पूरे प्रदेश में 5 वां स्थान हासिल किया है। वहीं बक्सर जिले में डुमरांव अंचल नंबर वन पर है। बक्सर सदर अंचल को राज्यस्तर पर 23 वां,चक्की को 6 वां,चौगाई को 15 वां, राजपुर को 13 वां ,ब्रह्मपुर को 60 वां,नावानगर को 21 वां,चौसा को 20 वां,केसठ  को 25 वां,इटाढी  को 26 वां और सिमरी अंचल को 125 वां स्थान हासिल हुआ है।जिले का केसठ महज तीन ,चौगाई पांच और चक्की प्रखंड चार पंचायतों का प्रखंड है। छोटे अंचलों में चक्की का प्रर्दशन बेहतर रहा है। जानकारों का कहना है कि यदि छोटे अंचल साकारात्मक प्रयास करते,तो उन्हें अच्छी रैकिंग प्राप्त हो जाती।


 राज्य में पांचवा रैक हासिल होने पर डुमरांव के सीओ सहित कर्मी काफी उत्साहित है। सीओ से लेकर कर्मी इस प्रयास में है कि अगले मूल्यांकन में डुमरांव राज्य में प्रथम स्थान हासिल कर ले। डुमरांव अंचल में कर्मियों की कमी भी कार्यो के रफ्तार पर ब्रेक लगा रहा है। अभी डुमरांव और चौगाई दोनों सीओ अंकिता सिंह के प्रभार में है। सीओ ने बताया कि डुमरांव और चौगाई दोनों को बेहतर रैंकिंग मिले। इसके लिए अभी से पहल शुरु कर दी गई है।














................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu