Ad Code


छठ महापर्व के दौरान आयुष्मान कार्ड बनाने को किया जाएगा प्रचार-प्रसार

  


- आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएबाई) का किया जाएगा प्रचार 
- बैनर, पोस्टर और माइकिंग के द्वारा चलाया जाएगा जन-जागरूकता अभियान

बक्सर | राज्य सरकार सूबे के एक-एक व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड के माध्यम से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए संकल्पित है। यह तभी संभव होगा, जब राज्य के शत-प्रतिशत लोगों का आयुष्मान कार्ड बनेगा। इस लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति लगातार प्रयासरत है। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति ने फैसला लिया है कि जिला सहित राज्य में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएबाई) के प्रचार-प्रसार व आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए छठ महापर्व के दौरान विशेष अभियान चलाया जाएगा। उक्त अभियान का शुभारंभ बीते 26 अक्टूबर से शुरू होकर अगले माह नौ नवंबर तक चलाया जाएगा। 

जन-जागरूकता के लिए किया जाएगा प्रचार :
ज्ञात हो कि पूरे राज्य में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य से संबंधित जन-जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार की गतिविधियां निरंतर चलाई जानी है। इसका मुख्य मकसद है, आमजनों तक योजना एवं इसके लाभ की जानकारी सुगमता पूर्वक पहुंचे। ताकि जरूरतमंद व पात्र लाभार्थियों को ससमय योजना का लाभ मिल सके। दरअसल जिला में छठ-महापर्व के दौरान ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रवासी परिवार त्योहार मनाने अपने-अपने घर आते हैं। इसीलिए योजना के प्रचार-प्रसार के लिए बीते 26 अक्टूबर से लेकर अगले माह नौ नवंबर तक सभी जिलों में प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जाएगा। 

पोस्टर-बैनर व माइकिंग से कराया जाएगा प्रचार-प्रसार :
छठ-महापर्व के दौरान जिलों के सभी प्रखंडों और पंचायतों में माइकिंग के द्वारा योजना का प्रचार-प्रसार कराया जाना है। इसके अलावा सभी प्रमुख छठ घाटों पर आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित बैनर और पोस्टर के माध्यम से प्रचार किया जाना सुनिश्चित किया गया है। साथ ही सभी प्रखंडों में अधिक से अधिक संख्या में पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाय। इसके अलावा राज्य के सभी सूचीवद्ध अस्पतालों में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ब्रांडिंग के साथ-साथ स्टॉल (किऑस्क) लगाकर प्रचार-प्रसार किया जाय। 
इस बाबत बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के उप सचिव सह प्रशासी पदाधिकारी अमिताभ सिंह ने पत्र जारी कर राज्य के सभी सिविल सर्जन को निर्देशित किया है। जिसमें कहा गया है कि माइकिंग वाहन का भ्रमण किए गए पंचायत के पंचायत भवन के साथ जियो टैग्ड फोटो, छठ घाटों पर लगाए गए फलेक्स व बैनर का जियो टैग्ड फोटो और आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के ब्रांडिंग के पश्चात अस्पताल परिसर की फोटो जिला कार्यालय में भेजना सुनिश्चित किया जाय।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu