Ad Code


व्रतियों और श्रद्धालुओं के लिए 13 छठ घाटों पर तैनात होगी क्विक मेडिकल रिस्पांस टीम




- घाटों पर बनाए जाएगा नियंत्रण कक्ष, रक्त अधिकोष को भी तत्पर रहने का मिला निर्देश
- सभी प्रखंडों के एमओआईसी करेंगे जीवन रक्षक दवाओं की किट  तैयार
- बक्सर व डुमरांव में एक-एक एम्बुलेंस के साथ तैनात रहेगी मेडिकल टीम

बक्सर| छठ महापर्व को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। जिला स्वास्थ्य समिति ने जिले के प्रमुख घाटों को चिह्नित करते हुए वहां मेडिकल टीम की तैनाती सुनिश्चित कर ली है। इसके लिए जिलाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने क्विक मेडिकल रिस्पांस टीम (क्यूएमआरटी) की प्रतिनियुक्ति की है। साथ ही, महापर्व के मद्देनजर सभी चिकित्सा पदाधिकारियों व पारा मेडकल कर्मियों का अवकाश भी रद्द कर दिया है। ताकि, आपात स्थिति में इन पदाधिकारियों और कर्मियों की सहायता ली जा सके। सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने बताया कि पर्व को लेकर जिले के 13 प्रमुख घाटों के लिए क्यूएमआरटी की तैनाती की जाएगी। साथ ही, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक या अस्पताल प्रबंधक को निर्देश दिया गया है कि वो सदर प्रखंड अंतर्गत सभी घाटों पर तैनात क्यूएमआरटी कंट्रोल रूम स्थल पर पर्याप्त मात्रा में प्राथमिक उपचार के लिए जीवन रक्षक दवाओं की किट  तैयार कराकर कन्ट्रोल रूम पर प्रतिनियुक्त कर्मियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही, जिले के अन्य प्रखंडों में कार्यरत क्यूएमआरटी टीम को संबंधित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी प्राथमिक जीवन रक्षक दवाओं की  किट  उपलब्ध कराएंगे।
प्रमुख घाटों पर बनाया जायेगा नियंत्रण कक्ष :
डॉ. नाथ ने बताया कि 13 घाटों के अलावा बक्सर व डुमरांव को एम्बुलेंस के साथ एक-एक मेडिकल टीम उपलब्ध करायी  जाएगी । 13 प्रमुख घाटों में रामरेखा घाट, रामरेखा घाट मोड़, नाथ बाबा घाट, मुनिम चौक, ज्योति प्रकाश चौक, गोला घाट, सिद्धनाथ घाट, सुमेशवर स्थान घाट, जेल घाट, एसपी घाट, अहिरौली घाट, चौसा स्थित महादेव घाट, ब्रह्मेश्वर नाथ मंदिर स्थित तालाब घाट पर मेडिकल टीम तैनात रहेगी। साथ ही, इनमें से प्रमुख घाटों पर नियंत्रण कक्ष भी बनाया जायेगा। इन घाटों के अलावा  मॉडल थाना बक्सर तथा डुमरांव स्थित छठिया पोखरा पर एंबुलेंस के साथ मेडिकल टीम तैनात रहेगी। जिसके लिए चिकित्सा पदाधिकारी, आयुष चिकित्सक, एएनएम, जीएनएम और फार्मासिस्ट की प्रतिनियुक्ति  की गई है। सभी प्रतिनियुक्त टीम 30 अक्टूबर दोपहर दो बजे से  31 अक्टूबर को मेला समाप्ति तक रोस्टर के अनुसार तैनात रहेगी । इसके साथ ही जिला मुख्यालय स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में जिला नियंत्रण कक्ष के पास भी एक एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगा। जिसमें ऑक्सीजन सिलिन्डर, दवा, स्ट्रैचर एवं आवश्यक मशीन उपकरण की उपलब्धता भी रहेगी । इसे अलावा रक्त अधिकोष को भी अपने स्तर से तत्पर रहने का निर्देश दिया गया है।
आकस्मिक परिस्थिति के लिए तैयार रहेंगे सभी एमओआईसी :
सिविल सर्जन ने बताया कि इन सब के अलावा सभी प्रखंडों के प्रभारी  चिकित्सा पदाधिकारियों को अपने प्रखंड अंतर्गत सभी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में 24X7 चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी, औषधि एवं चिकित्सा जांच हेतु आवश्यक सभी सुविधाओं के साथ निरंतर अचूक रूप से उपलब्ध रखना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। साथ हीं, अपने-अपने संस्थानों में एम्बुलेंस पर एक चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मी, जीवन रक्षक दवायें, ऑक्सीजन  सिलेंडर आदि तैयार की स्थिति में रखेगें। ताकि किसी भी आकस्मिक परिस्थिति में उसे उपयोग में लाया जा सके। उन्होंने बताया कि क्यूएमआरटी टीम के नोडल पदाधिकारी को निदेशित है कि अपने-अपने टीम में प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं चिकित्सा कर्मियों ,दवा की उपलब्धता इत्यादि की समीक्षा कर अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर व डुमरांव के साथ-साथ उन्हें भी प्रतिवेदित करना है। इस दौरान यदि कोई भी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी  या कर्मी अपने कर्त्तव्य स्थल से अनुपस्थित पाए गए, तो उनपर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जायेगी।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu