Ad Code


कोविड टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों का सहयोग जरूरी : डीआईओ




- टीकाकरण के महामहोत्सव में टीके के विभिन्न डोज से वंचित 4.8 प्रतिशत लोगों को किया गया टीकाकृत
- ड्यू लिस्ट के अनुसार अभी भी 9,65,933 लोगों को लगाए जाने हैं टीके के विभिन्न डोज

(बक्सर):- जिले में कोविड टीके के विभिन्न डोज से वंचित लोगों को टीका लगाने के लिए जिले में टीकाकरण का 10 दिवसीय महोत्सव चलाया गया। जिसके तहत चार से 13 अगस्त के बीच जिले के सभी प्रखंडों में टीकाकरण के लिए सत्र स्थलों का संचालन किया गया। जिसमें टीके के पहले, दूसरे और प्रीकॉशनरी डोज से वंचित लोगों को चिह्नित करते हुए टीकाकृत किया जा रहा था। लेकिन, लोगों की उदासीनता के कारण टीकाकरण के इस महोत्सव में 4.8 प्रतिशत लाभुकों को ही टीकाकृत किया जा सका। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग कोरोना के संक्रमण प्रसार को देखते हुए चिंतित है। यदि ऐसे में कोरोना का संक्रमण प्रसार जिले में होने लगा, तो उसका प्रभाव लोगों पर भी पड़ेगा। जिसे सभी को गंभीरता से लेना होगा। टीके के प्रति लोग अपनी जिम्मेदारी को समझें  और अपना दायित्व पूरा करें। लोगों को समझना होगा कि टीका नि:शुल्क दिया जा रहा है, जो उन्हें कोरोना के प्रभाव से बचाने में समर्थ है।
9 लाख लोगों को लगाया जाना है टीका:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, महोत्सव के दौरान ड्यू लिस्ट के आधार पर लोगों को टीका देने के लिए सत्र स्थलों का संचालन किया गया था। इसके लिए फ्रंट लाइन वर्कर्स भी अपने अपने संबंधित इलाके में सत्र संचालन के एक दिन पूर्व लोगों को टीका लेने की सूचना दे रहे थे। ताकि, सत्रों के संचालन के दौरान कोई भी लाभुक टीका लेने से वंचित न रह जाए। उसके बावजूद लोग सत्र स्थलों पर लक्ष्य के अनुरूप नहीं पहुंचे। उन्होंने बताया कि तीन अगस्त तक जिले में 1014692 लोगों टीके की विभिन्न डोज से वंचित थे। जिनको इस 10 दिवसीय अभियान के दौरान टीकाकृत किया जाना था। लेकिन, लक्ष्य के अनुरूप 48759 लाभार्थियों को ही टीकाकृत किया जा सका। अभी भी 965933 लोगों को टीके के विभिन्न डोज लगाए जाने हैं ।
प्रीकॉशनरी डोज लगायी  जा रही  है नि:शुल्क :
उन्होंने बताया कि कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए लोगों को टीके की  प्रीकॉशनरी डोज दी  जा रही  है। जो पूरी तरह से नि:शुल्क है। पूर्व में टीके की यह डोज दूसरी डोज के 9 महीने बाद दी जा रही थी। लेकिन, सरकार के द्वारा नया गाइडलाइन जारी करने के बाद यह दूसरी डोज लेने के छह महीने बाद दिया जाने लगा। जिसकी जानकारी अभी भी लोगों तक नहीं पहुंच पा रही है। इसके लिए फ्रंट लाइन वर्कर्स को 18 से 59 वर्ष तक के ऐसे लाभार्थियों को चिह्नित करते हुए प्रीकॉशनरी डोज लेने के लिए प्रेरित करने की जिम्मदारी दी गई है। ताकि, वे टीका लेकर कोरोना से अपना बचाव कर सकें।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu