Ad Code


लोगों में बढ़ी कोरोना टीकाकरण को लेकर जागरूकता, दिख रहा सकारात्मक प्रभाव : डीआईओ- district-ara




- जिले में 1658565 लाभुकों को दी जा चुकी है टीके की पहली व 1285804 को दूसरी डोज
- टीकाकरण अभियान लगातार जारी, समाज के सभी वर्ग के लोगों का मिला रहा भरपुर सहयोग

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण जारी है। एक ओर जहां निर्धारित उम्र वर्ग के लाभार्थियों को टीकाकृत करने के लिये जहां स्वास्थ्य विभाग प्रतिदिन लगा हुआ है। वहीं, लोगों में बढ़ी टीकाकरण को लेकर जागरूकता का सकारात्मक प्रभाव को देखने को मिल रहा है। शहरी हो या ग्रामीण, पुरुष हो या महिला चाहे बुजुर्ग हो या किशोर हर कोई टीका लेने के लिये तत्पर दिख रहा है। हालांकि, कुछ जगहों पर टीकाकरण की गति थोड़ी धीमी रही है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ सहयोगी विभाग व संस्थान आईसीडीएस, शिक्षा विभाग, जीवीका, यूनिसेफ, केयर इंडिया, डब्लूएचओ आदि पार्टनर्स का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है। जिसकी बदौलत टीकाकरण के लक्ष्य प्राप्ति की ओर भोजपुर जिला अग्रसर है। 
1.5 लाख से अधिक किशोर-किशोरियों ने लिया है टीका:
कोविन पोर्टल के डैशबोर्ड से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिले में शुक्रवार की दोपहर तक लोगों को 2959421 डोज दिये जा चुके हैं। इनमें 1658565 लाभुकों को टीके की पहली डोज, 1285804 को टीके की दूसरी डोज तथा 15052 लाभार्थियों को प्रिकॉशनरी डोज दी जा चुकी है। वहीं, उम्र के हिसाब से बात करें, तो जिले में 15 से लेकर 17 साल के 155289 लाभार्थियों को टीके की पहली और दूसरी डोज दी गई है। 18 से 44 वर्ष तक के 1753757 लाभुकों को टीके की डोज दी गई है। साथ ही, 45 से 60 वर्ष के 582270 लाभार्थियों को टीके की निर्धारित डोज दी गई है। इनके अलावा 60 वर्ष से अधिक के 468105 बुजुर्गों को टीके की निर्धारित डोज दिये गये हैं।
लग्न और परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद बढ़ेगी गति :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि जिले में कोविड के खिलाफ टीकाकरण अभियान शुरू हुये एक साल से अधिक हो चुका है। इस बीच अभियान में कई प्रकार की बाधाओं का सामना करना पड़ा। उसके बावजूद भी टीकाकरण अभियान लगातार जारी रहा। जिसमें समाज के सभी वर्ग के लोगों का भरपुर सहयोग मिला। बीते दिनों 15 से 17 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों के लिये टीकाकरण शुरू हुआ था। जो परीक्षाओं व लग्न के कारण थोड़ा सुस्त रहा। लेकिन, अब परीक्षाओं की समाप्ति के बाद टीकाकरण की गति बढ़ने की उम्मीद है। जिसके लिये स्वास्थ्य विभाग अपनी ओर पूरी तत्परता के साथ काम करेगा।
सामान्य शिविरों के अलावा विशेष ड्राइव के माध्यम से किया जा रहा टीकाकृत :
डॉ. संजय कुमार सिन्हा ने बताया, कोरोना संक्रमण में जिलेवासियों की सुरक्षा करना स्वास्थ विभाग का दायित्व है। इस क्रम में बड़ों के साथ-साथ बच्चों का टीकाकरण भी किया जा रहा है। इसके लिये सामान्य शिविरों के अलावा विशेष ड्राइव के माध्यम से टीकाकृत किया जा रहा है। उन्होंने बताया, टीका लगाने से लोगों के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है जो उन्हें संक्रमण से सुरक्षित रखता है। साथ्स्क ही किशोर-किशोरियों के अलावा सभी को समझना होगा कि जिले में भले भी संक्रमण कम हुआ है, लेकिन पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इसलिए 15 से 17 वर्ष तक के प्रत्येक किशोर-किशोरी का यह सामाजिक दायित्व है की वो अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर अपनी टीके की डोज अनिवार्य रूप से लें।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu