Ad Code


आयरन की कमी के कारण एनीमिया की संभावना प्रबल, उचित आहार जरूरी- body-iron

 


- किशोरावस्था व गर्भावस्था में रहती है एनीमिया होने की संभावना, लक्षण दिखते ही इलाज कराएं
- आहार बदलने एवं आयरन युक्त आहार का सेवन करने से बचाव होगा

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- शरीर को तंदुरुस्त बनाने में आयरन की भूमिका अहम रहती है। यदि शरीर में आयरन की कमी हुई, तो एनीमिया से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे बचने के लिये उचित पोषण व पौष्टिक भोजन काफी अहम साबित होता है। आहार में बदलाव करके ही हम इस बीमारी से अपने शरीर का बचाव कर सकते है। यह बीमारी खून में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिका या हीमोग्लोबिन कम होने से होता है। इसलिए, लक्षण दिखते ही तुरंत इलाज कराएं और चिकित्सा परामर्श का पालन करें। इससे घबराने की भी जरूरत नहीं है। ऐसे में समय पर जांच के लिए अस्पताल जाने एवं चिकित्सकों की सलाह का पालन करना चाहिए। जो आगे की मुसीबत उत्पन्न नहीं होने देगी एवं आपके लिए ना सिर्फ फायदेमंद साबित होगा बल्कि आपको बीमारी से छुटकारा भी मिल सकता है।
आयरन युक्त आहार का सेवन करने से होगा बचाव :
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल भट्ट ने बताया, आयरन की कमी के कारण एनीमिया होता है। इसलिए इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को आहार बदलने एवं आयरन युक्त आहार का सेवन करने से बचाव होगा। उन्होंने बताया, एनीमिया की बीमारी का शुरुआती लक्षण थकान, कमजोरी, त्वचा का पीला होना, दिल की धड़कन में बदलाव, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, सीने में दर्द, हाथों और पैरों का ठंडा होना, सिरदर्द, त्वचा सफेद दिखना आदि कमी होना है। ऐसा लक्षण होते ही समय पर इलाज कराना चाहिये। 
गर्भवती महिलाओं का कराना चाहिए नियमित जांच :  
यह बीमारी महिलाओं में अधिक पाई जाती है। खासकर गर्भवती महिलाएं को गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए शरीर में रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। जिसमें कमी होने के कारण एनीमिया होने की प्रबल संभावना हो जाती है। इसलिए गर्भवती महिलाएं को गर्भ के दौरान लगातार हेमोग्लोबिन समेत अन्य आवश्यक जांच करानी चाहिए एवं चिकित्सकों के परामर्श का पालन करना चाहिए। एनीमिया के दौरान आप तुरंत किसी योग्य चिकित्सकों से दिखाएं एवं चिकित्सकों के अनुसार आवश्यक जांच कराएं। जिसके बाद चिकित्सकों द्वारा दी गई आवश्यक चिकित्सा परामर्श का पालन करें, जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
आहार से इनको करें शामिल : 
एनीमिया के दौरान प्रोटीन युक्त खाने का सेवन करें। जैसे कि पालक, सोयाबीन, चुकंदर, लाल मांस, मूंगफली की मक्खन, अंडे, टमाटर, अनार, शहद, सेब, खजूर आदि प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें। जो कि आपके शरीर की कमी को पूरा करता है एवं हेमोग्लोबिन जैसी कमी भी दूर होती है। इससे आपको एनीमिया से बचाव मिल सकता है।







................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu