Ad Code


जीविका समूह की दीदियों को फाइलेरिया के प्रति किया जा रहा है जागरूक, खिलाई जा रही है दवा- medicine-district




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) को सफल बनाने के उद्देश्य से वृहद पैमाने पर लोगों को एल्बेंडाजोल और डीईसी की दवाओं का सेवन कराया जा रहा है। बीते दिनों जीविका परियोजना को भी शामिल किया गया है। ताकि, जीविका की मदद से समाज के बड़े समूह को एमडीए की दवाओं का सेवन कराया जा सके। इस क्रम में जीविका के अधिकारियों के साथ साथ स्थानीय स्तर पर समूह से जुड़ी महिलाओं को दवा खिलाने के साथ साथ अन्य लोगों को प्रेरित करने के लिए जानकारी भी दी जा रही है। 
जीविका के डीपीएम अरुण कुमार ने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में जीविका समूह से जुड़ी दीदियों को एमडीए की दवाओं का सेवन करने को कहा गया था। जिसमें सभी सदस्यों ने दवाओं का सेवन करने के साथ अन्य लोगों को भी जागरूक किया। इस अभियान में पीसीआई के सदस्यों की भूमिका अहम रही। जिन्होंने गांव गांव जाकर जीविका समूह की दीदियों व अन्य ग्रामीणों को एल्बेंडाजोल व डीईसी की दवाओं व फाइलेरिया उन्मूलन की जानकारी दी।
 
फाइलेरिया के लक्षण सामने आने में वर्षों लग जाते हैं :
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ. शैलेन्द्र कुमार ने बताया, फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है जो मादा क्यूलेक्स मच्छर के काटने से फैलती है। संक्रमण और बीमारी के लक्षण प्रकट होने में बहुत वर्षों लग जाते हैं। आप संक्रमित होते हुए भी लक्षण से मुक्त दिख सकते हैं और रोग फैलाने का माध्यम हो सकते हैं। इसीलिए दवा सबको खानी चाहिए क्योंकि आप नहीं जानते कि आपके शरीर में फाइलेरिया के सूक्ष्म परजीवी हैं अथवा नहीं। इसलिए फाइलेरिया की दवा का सेवन सभी लोगों के लिए लाभप्रद है। उन्होंने बताया लोग खाली पेट दवा का सेवन नहीं करें। उन्होंने बताया 2 साल से कम उम्र के बच्चे, गंभीर रोग से ग्रसित एवं गर्भवती महिला को फाइलेरिया की दवा नहीं खिलाई जा रही है। सभी लोग इस दवा का प्रयोग जरूर करें, इससे कोई खतरा नहीं होता है।

घर घर जाकर खिलाई जा रही है दवा :
पीसीआई के डीसी अनिल कुमार दुबे ने बताया, इस अभियान को सफल बनाने के लिए आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर 2 साल से अधिक उम्र के लोगों को अपने सामने फाइलेरिया की दवा खिला रही हैं। उन्होंने बताया, फाइलेरिया एक गंभीर रोग है जिसे फाइलेरिया की दवा सेवन से ही बचा जा सकता है। उन्होंने बताया, फाइलेरिया मुक्त अभियान में डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की गोलियां लोगों की दी जाएगी। 2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की एक गोली एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली, 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को डीईसी की दो गोली एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली एवं 15 वर्ष से अधिक लोगों को डीईसी की तीन गोली एवं अल्बेंडाजोल की एक गोली दी जाएगी। अलबेंडाजोल का सेवन चबाकर किया जाना है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu