Ad Code


कॉलेज के छात्र-छात्राओं के बीच निर्वाचन सम्बंधित क्विज करा कर जिला प्रशासन ने चलाया जागरूकता अभियान- buxar-district-election




बक्सर ।  जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन 2024 निर्वाचन साक्षरता क्लब महर्षि विश्वामित्र महाविद्यालय बक्सर के परिसर में डमी मतदान संबंधी स्वीप कार्यक्रम का शुभारंभ द्वीप प्रज्जवलित कर किया गया।

इस दौरान अवर निर्वाचन पदाधिकारी बक्सर द्वारा वहाँ उपस्थित छात्र-छात्राओं से पूछा गया कि, पहला लोक सभा आम निर्वाचन का चुनाव कब हुआ था, स्वीप का फुल फार्म, ईवीएम का फुल फार्म, वी0वी0पैट का फुल फार्म, चुनाव आयोग की स्थापना कब की गई थी, चुनाव आयोग में कितने सदस्य होते हैं, निर्वाचन संबंधी कौन कौन से ऐप होते है के बारे में पूछा गया एवं बक्सर जिला अंतर्गत कुल कितने विधानसभा क्षेत्र है निर्वाचन से संबंधित सामान्य जानकारी क्विज के तौर पर छात्रों से पूछी गई।






इस कार्यक्रम में छात्रों एवं छात्राओं के द्वारा निर्वाचन से संबंधित भाषण दिया गया। अंकित कुमार के द्वारा मतदाता जागरूकता एवं निर्वाचन में वोट देने हेतु अपने संगीत के माध्यम से प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में लगभग 200 छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए। साथ ही कार्यक्रम में निर्वाचन से संबंधित क्विज का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों द्वारा सही जवाब दिया गया। सही जवाब देने वाले विद्यार्थियों को जिला पदाधिकारी के द्वारा सम्मानित भी किया गया।

जिला पदाधिकारी के द्वारा कॉलेज में कैंपस एंबेसडर के माध्यम से गहन मतदाता जागरूकता अभियान के साथ "मेरा पहला वोट, देश के लिए" कैंपेन बक्सर जिले में चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों में मतदान के प्रति प्रेरित करना एवं अधिक से अधिक मतदाता को मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है।



जिला पदाधिकारी के द्वारा वहाँ उपस्थित छात्र-छात्राओं से अपने आस पास के लोगों को अधिक से अधिक वोट देने हेतु प्रोत्साहित करने को कहा गया। बक्सर जिलें के सभी सोशल मीडिया (ट्विटर, इंस्ट्राग्राम, फेसबुक, यूट्यूब इत्यादि) पर जो एक्टिव रहते है, उनके लिए जिला प्रशासन निर्वाचन में एक विशेष अभियान चलाने के लिए 15 मार्च 2024 को 10:30 बजे समाहरणालय के सभाकक्ष में बैठक बुलाई गई है एवं जो इस अभियान में बढ चढकर हिस्सा लेंगे एवं जिनके पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लाईक एवं फॉलो किया जाएगा, वैसे लोगों को नगद पुरस्कार के साथ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। साथ ही वहाँ उपस्थित छात्र-छात्राओं को इस संबंध में रूचि रखने वालों की सूचना देने को कहा गया।

कार्यक्रम में डमी बूथ भी बनाया गया था। डमी बूथ पर पी1, पी2, पी3 एवं पीठासीन पदाधिकारी भी बनाए गए थे। विद्यार्थियों के बीच डमी वोटर स्लिप वितरण कर वोट देने की प्रक्रिया मास्टर ट्रेनर के द्वारा विधिवत बताया गया। युवतियां वोट देकर अपने तर्जनी उंगली पर लगे स्याही के साथ "मेरा पहला वोट, देश के लिए" सेल्फी पॉइंट पर फोटो भी क्लिक कराई गई। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा दिए गए स्पष्ट दिशा निर्देश के आलोक में युवक एंव युवतियों को निर्वाचन की प्रक्रिया से जोडना है। इस संबंध में 1700 की संख्या को दो/तीन महीने में विशेष अभियान चलाकर 17000 तक कर दिया गया है।







................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu