Ad Code


68th BPSC Result: छोटा भाई बना वैज्ञानिक तो बड़े भाई ने राजस्व अधिकारी बन बक्सर जिले का नाम किया रोशन,कोचिंग किये बगैर राज भूषण सिंह ने BPSC में पाई सफलता,जानिए अब क्या है लक्ष्य- bpsc-exam-brahmpur-buxar


रिपोर्ट- गुलशन सिंह
बक्सर । कहते है यदि कोई व्यक्ति दृढ़ संकल्प के साथ कठिन परिश्रम करें तो सफलता उसकी कदम जरूर चूमती है इसी को चरितार्थ किया है साधारण परिवार के बेटे राज भूषण सिंह ने।

राज ने बगैर किसी कोचिंग संस्थान के सहारा लिए अपने कठिन परिश्रम के बदौलत दूसरे प्रयास में बीपीएससी 68वीं में 90वां रैंक हासिल कर राजस्व अधिकारी बनकर जिले का नाम रोशन किया है। जिले के डुमराँव अनुमंडल क्षेत्र के ब्रह्मपुर गाँव के मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाले राजभूषण सिंह ने 68वीं BPSC की परीक्षा में सफलता हासिल की है। 


इनकी चयन राजस्व अधिकारी के पद पर हुई है वही इनके इस सफलता से परिवार समेत पूरे गाँव में खुशी का माहौल बना हुआ है। बता दें कि इससे पूर्व पिछले साल अगस्त 2023 में राज भूषण के छोटे भाई आशीष भूषण सिंह ने ISRO में वैज्ञानिक के तौर पर चयनित होकर जिले को गर्वान्वित किया था जिसके बाद लोग दोनों भाई राज भूषण एवं आशीष भूषण को समाज और युवाओं के लिए प्रेरणा बता रहे है।


परिवार के भरपूर सहयोग से मिली सफलता:

राज भूषण सिंह के पिता भरत भूषण सिंह वर्तमान में रघुनाथपुर व्यापार मंडल अध्यक्ष सह ब्रह्मपुर पैक्स अध्यक्ष एवं पैक्स संघ के जिलाध्यक्ष है। वही माता किरण सिंह गृहणी है जबकि दादा मार्कण्डेय सिंह ब्रह्मपुर पशु मेला के मालिक एवं पूर्व जिला पार्षद है। बातचीत के दौरान राज भूषण सिंह के पिता भरत भूषण सिंह ने बताया कि बच्चों के गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शुरू से ही वे गम्भीर रहें। इसलिए, बचपन में कुछ सालों तक गाँव पर रहने के बाद दोनों बेटों को राजधानी पटना लेकर चले गए जहाँ माँ किरण सिंह की देखरेख में बेटों की पढ़ाई लिखाई अच्छे माहौल में कराया गया। 



परिवार ने दिया हौसला तो सपना हुआ साकार:

पिता ने बताया कि राज भूषण सिंह ने प्रारंभिक शिक्षा गाँव पर करने के बाद लोयला हाई स्कूल पटना से मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट बेहतर अंकों से पास किया। उसके बाद मनिपाल विश्वविद्यालय जयपुर से फर्स्ट डिवीजन से बीटेक की। उन्होंने बताया कि उसके बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गया। इस दौरान गुरु के तौर पर माता-पिता से मार्गदर्शन लेकर योजनाबद्ध तरीके से तैयारियां शुरू की। इस बीच किसी तरह का कोई कोचिंग कही से नही ली और घर पर ही रहकर सेल्फ स्टडी पर विशेष फोकस करते हुए 8 से 10 घण्टा प्रतिदिन अध्ययन किया। परिणामस्वरूप दूसरे प्रयास में BPSC जैसी कठिन परीक्षा में सफलता प्राप्त हुई। इसके पहले एक बार बीपीएससी 66वीं की परीक्षा राज भूषण सिंह ने दी थी लेकिन, इंटरव्यू तक पहुँचने के बाद भी कामयाबी नहीं मिल सकी। हालांकि, इससे हार नही मानी और फिर से तैयारियों में जुटा नतीजन 68वी बीपीएससी में 90 रैंक आया और रेवेन्यू ऑफिसर का पद मिला। 




माता-पिता एवं दादा को दिया सफलता का श्रेय:

राज भूषण ने बताया कि जिंदगी में मैंने कभी हार नही मानी,इस बीच माता पिता का भरपूर सहयोग मिला और परिवार से हौसला मिला जिसके बाद मैंने दृढ़ संकल्प के साथ मेहनत की और अंततः बिहार लोक सेवा आयोग में चयनित किया गया। इधर ,राज भूषण सिंह ने बताया कि पढ़ाई के दौरान उनके मामा संजीव सिंह,पप्पू सिंह,पंकज सिंह एवं राजू सिंह एवं चाचा रवि भूषण,विधा भूषण,अभिषेक भूषण,आनन्द भूषण सिंह का भी सहयोग अतुलनीय रहा है. उन्होंने बताया कि जब बीटेक करने पटना से जयपुर चले गए तो पढ़ाई करते समय मामा तथा चाचा लोगों के द्वारा आगे बढ़ने के लिए हौसला अफजाई किया जाता रहा। राज भूषण सिंह ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और दादा मार्कण्डेय सिंह को देते है उनका कहना है कि घर-परिवार से भरपूर सहयोग और हिम्मत भी मिला जिससे मंजिल आसान होती चली गई। उन्होंने बताया कि वह कभी परीक्षा को लेकर घबराएं नही बल्कि पॉजिटिव सोच के साथ चुनौतियों का सामना किया। 



IAS बनने का है लक्ष्य:

राज ने बताया कि फिलहाल तो वह राजस्व अधिकारी बने है लेकिन उनका सपना है कि वह भविष्य में एक आईएएस अधिकारी बन कर देश की सेवा करें,इसके लिए यूपीएससी की तैयारी कर रहे है. राज ने उन छात्रों को सन्देश दिया जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे है अथवा करना चाहते है। उन्होंने बताया कि अच्छी और सीमित पुस्तकें मन लगाकर पढ़े और कोचिंग सेंटर पर आश्रित न होकर खुद से सेल्फ स्टडी पर ज्यादा फोकस करें तो निश्चित रूप पर सफलता प्राप्त होगी। राज ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं है, सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी गलतियों को पहचान कर उसको सुधार करना चाहिए इससे कामयाबी का मार्ग प्रशस्त होता है।









................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...






 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu