Ad Code


जन्म के बाद का 28 दिन नवजात के जीवन व विकास के लिहाज से महत्वपूर्ण,नवजात के बेहतर देखभाल तकनीक के प्रति लोगों का जागरूक होना जरूरी- डॉ मेजर पी.के. पांडेय- doctor-pk

 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):-  नवजात के जन्म के बाद पहले 28 दिन उसके जीवन व विकास के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है। बचपन के किसी अन्य अवधि की तुलना में नवजात के मृत्यु की संभावना इस दौरान अधिक होती है। इसलिये कहा जाता है कि नवजात के जीवन का पहला महीना आजीवन उसके स्वास्थ्य व विकास के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण होता है। 
 
उक्त बातें जिले के सुप्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ एव माँ मुंडेश्वरी हॉस्पिटल के निदेशक डॉ मेजर पीके पांडेय ने एक इंटरव्यू में कहा, उन्होंने बताया कि जन्म के पहले 28 दिनों में नवजात मृत्यु के अधिकांश मामले घटित होते हैं। हाल के वर्षों में नवजात मृत्यु दर के मामलों में कमी आयी है। इसलिये जोखिम के कारणों की पहचान, उसका उचित प्रबंधन नवजात मृत्यु दर के मामलों को कम करने के लिये जरूरी है। इसलिये नवजात के स्वास्थ्य संबंधी मामलों के प्रति व्यापक जागरूकता जरूरी है। 

स्वच्छता, टीकाकरण व उचित पोषण जरूरी 

डॉ पीके पांडेय ने कहा कि प्री-मैच्योरिटी, प्रीटर्म व संक्रमण व जन्मजात विकृतियां नवजात मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है। नवजात के स्वस्थ जीवन में नियमित टीकाकरण, स्वच्छता संबंधी मामलों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। जन्म के एक घंटे बाद नवजात के लिये मां का गाढ़ा पीला दूध का सेवन जरूरी करायें। उचित पोषण के लिये छह माह तक मां के दूध के अलावा किसी अन्य चीज के उपयोग से परहेज करें। बच्चों के वृद्धि व विकास को बढ़ावा देने के लिये उचित पोषण महत्वपूर्ण है। 

ठंड में नवजात की सेहत का रखें खास ख्याल : 

डॉ पीके पांडेय ने बताया कि ठंड के मौसम में बच्चों को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। शिशुओं को इस समय अधिक उर्जा की जरूरत होती है। इसलिये नियमित अंतराल पर स्तनपान कराना जरूरी है। इसके अलावा एक दो दिन के अंतराल पर बच्चे को गुनगुना पानी से नहलाएं, त्वचा की अच्छी से मालिश करें। बच्चे के कपड़ों को हमेशा साफ रखें। शरीर के तापमान को बनाये रखने के लिये त्वचा से त्वचा का संपर्क जरूरी है। इसके लिये कंगारू मदर केयर तकनीक शरीर के सामान्य तापमान को बनाये रखने के लिये सुरक्षित, प्रभावी व वैज्ञानिक रूप से सिद्ध तरीका है।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu