Ad Code


आरसीएच पोर्टल व अपग्रेडेड अनमोल एप के सफल क्रियान्वयन के लिए चयनित मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण शुरू




- मास्टर ट्रेनर प्रखंड स्तरीय एएनएम को प्रशिक्षण के साथ देंगी हैंड होल्डिंग सपोर्ट
- लाभार्थियों को मिलेगी ससमय स्वास्थ्य सेवाएं, मातृ व शिशु मृत्यु दर होगा कम

बक्सर | जिले में रिप्रोडक्टिव एंड चाइल्ड हेल्थ (आरसीएच) सर्विसेस से संबंधित आंकड़ों का रिकार्ड ऑनलाइन हो चुका है। ऐसे में आरसीएच सर्विसेस को सुगम बनाने के लिए एएनएम को आंकड़ों का संधारण और अनुश्रवण ऑनलाइन करना है। इस क्रम में जिले की सभी एएनएम को आरसीएच पोर्टल व अपग्रेडेड अनमोल एप का प्रशिक्षण दिया जाना है। लेकिन, उससे पहले मास्टर ट्रेनरों को पिरामल स्वास्थ्य के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसके लिए 15 एएनएम पर एक एएनएम को मास्टर ट्रेनर के रूप में चयनित किया गया है। जिनको प्रशिक्षण देने का काम गुरुवार से शुरू हो चुका है। प्रशिक्षण शिविर के पहले दिन डुमरांव, ब्रह्मपुर, नावानगर, चौगाईं, केसठ व चक्की की चयनित मास्टर ट्रेनर्स के साथ संबंधित प्रखंड के प्रभारी चिकित्सक, बीएचएम व बीसीएम भी ट्रेनिंग लेंगे। ताकि, वे आरसीएच पोर्टल के अनुश्रवण की जानकारी प्राप्त कर सकें। बचे हुए प्रखंडों के स्वास्थ्य अधिकारियों व कर्मियों को शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
एएनएम आंकड़ों को आरसीएच पोर्टल पर करेंगी अपलोड :
जिला अनुश्रवण एवं  मूल्यांकन पदाधिकारी अमित अंकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा अनमोल एप को अपग्रेड किया गया है। साथ ही, आंकड़ों को अपडेट भी किया जा रहा है। जिसके बाद विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये टैब के माध्यम से एएनएम अनमोल एप का प्रयोग कर उक्त आंकड़ों को आरसीएच पोर्टल पर अपलोड करेंगी। इससे पहले जिले में सेवा प्रदाता एएनएम आरसीएच सर्विसेस से संबंधित आंकड़ों का रिकार्ड केवल आरसीएच रजिस्टर से ही करती थी। जो ऑनलाइन हो चुका है। साथ ही, जिला व प्रखंड स्तरीय नामित एवं प्रशिक्षित पदाधिकारी व कर्मी लगातार अनुश्रवण कर अनमोल एप के माध्यम से आरसीएच सेवा से संबंधित सही एवं पूर्ण आंकड़े पोर्टल पर अंकित करायेंगे। जिससे आरसीएच की निगरानी व आंकड़ों का संधारण रियल टाइमिंग के तहत किया जा सकेगा।
गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग:
डीएमईओ अमित अंकुर ने बताया, आरसीएच पोर्टल के माध्यम से गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की मॉनिटरिंग भी की जाती है। ताकि लाभार्थियों को ससमय बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराकर मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। आरसीएच पोर्टल व अनमोल एप के एएनएम की ओर से उपयोग को पूर्णत: लागू करना है। ताकि, स्वास्थ्य उपकेंद्र, क्षेत्र भ्रमण और वीएचएसएनडी साइट्स पर ही एएनएम लाभार्थियों को दी जा रही आरसीएच सर्विसेस को अनमोल एप के माध्यम से आरसीएच पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन, सर्विस डिलीवरी और अपडेटेंशन करा सके। इससे आरसीएच सर्विसेज की ट्रैकिंग प्रत्येक स्तर पर समय पर की जा सके और मातृ-शिशु मृत्यु को कम किया जा सके।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu