Ad Code


सारथी रथ के माध्यम से सामुदाय स्तर पर लोगों को किया जा रहा है जागरूक : डॉ. श्रीनिवास- doctor-shrinivas




- इटाढ़ी पीएचसी में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा सह सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा मेले का हुआ आयोजन 
- 31 जुलाई तक लोगों को परिवार नियोजन के स्थायी साधानों के प्रति किया जाएगा जागरूक

(बक्सर/इटाढ़ी):- जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण को बढ़ावा देने के लिए 11 से 31 जुलाई तक सभी स्वास्थ्य संस्थानों में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस क्रम में गुरुवार को इटाढ़ी प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा सह सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा मेलेा का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. श्रीनिवास उपाध्याय और प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक आनंद राय ने संयुक्त रूप से किया। मेले में मुख्य रूप से जनसंख्या स्थिरीकरण के लिए विभिन्न संसाधनों एवं आवश्यक दवाइयों के संबंध में जानकारी देते हुए लोगों के बीच परिवार नियोजन के अस्थायी साधानों यथा माला डी, अंतरा, छाया, कंडोम आदि का वितरण भी किया गया। साथ ही, आशा कार्यकर्ताओं को अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करते हुए उन्हें परिवार नियोजन हेतु ऑपरेशन कराने पर बल दिया गया। वहीं, दस्त नियंत्रण के लिए संबंधित क्षेत्र में पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को ओआरएस के पैकेट और जिंक टैबलेट देने का निर्देश दिया गया।
सारथी रथ को किया गया रवाना :
जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के उद्घाटन के बाद प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. श्रीनिवास उपाध्याय ने हरी झंडी दिखाकर सारथी रथ को रवाना किया। उन्होंने बताया कि जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा 31 जुलाई तक चलेगा। इस दौरान लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की सफलता के लिए प्रखंड में सारथी रथ के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर समुदाय स्तर पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिसमें माइकिंग और हैंडबिल आदि के माध्यम से लोगों को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। परिवार नियोजन में अस्थाई सामग्री के इस्तेमाल के बारे में भी लोगों को बताया जाएगा। योग्य और इच्छुक लाभार्थियों को महिला बंध्याकरण और पुरुष नसबंदी की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 
अस्थायी सामग्री के इस्तेमाल में लोगों को झिझक नहीं करनी चाहिए :
डॉ. श्रीनिवास उपाध्याय ने कहा, परिवार नियोजन के लिए अस्थायी साधन बहुत ही कारगर है। कंडोम, कॉपर-टी, अंतरा जैसी अस्थायी सामग्री के इस्तेमाल में लोगों को झिझक नहीं करनी चाहिए। इससे किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। साथ ही परिवार नियोजन में भी सहायक होता है। जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन के अस्थाई साधन की समुचित सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। इसलिए, जो लाभार्थी अस्थाई साधन को अपनाना चाहते हैं, वे अस्थाई साधन के रूप में कॉपर-टी, छाया, अंतरा, कंडोम समेत अन्य सुविधाओं को अपना सकते हैं। इस दौरान बीसीएम सत्येंद्र कुमार, वीबीडीसी अभिषेक कुमार, लिपिक रंजीत कुमार, प्रकाश दूबे, मुकेश सिन्हा, निरंजन कुमार, जफर आलम  के अलावा अन्य स्वास्थ्य कर्मी व ग्रामीण मौजूद रहे।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu