Ad Code


लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए व्यापक स्तर पर चलेगा जागरूकता अभियान- district




- “परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय’ की थीम पर मनेगा जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा
- आमजन तक जानकारी पहुंचाने के साथ योग्य दम्पतियों को इच्छित सेवा प्रदान की जाएगी

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- जिले में जनसंख्या नियंत्रण की दिशा में  समय समय पर लोगों को जागरूक करने के लिए परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन किया जाता रहा है। इस क्रम में आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिले में परिवार नियोजन दिवस के उपलक्ष्य पर जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत लोगों को जागरूक करने के लिए 27 जून से 10 जुलाई तक जिले के सभी प्रखंडों में दंपति संपर्क अभियान चलाने के साथ-साथ विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। पखवाड़ा के सफल संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग के कार्यपालक निदेशक सह विशेष सचिव संजय कुमार सिंह ने जिलाधिकारी और सिविल सर्जन के नामित पत्र भेजकर दिशा निर्देश जारी किया है। जिसको लेकर जिले में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। ताकि, अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करते हुए परिवार नियोजन के प्रति प्रेरित किया जा सके।
जनसंख्या स्थिरीकरण के सपने को साकार करने का लें संकल्प :
पत्र में कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया है कि बिहार राज्य ने परिवार नियोजन की दिशा में बेहतर प्रदर्शन करते हुये कुल औसत प्रजनन दर 3.0 की प्राप्ति की है। साथ ही, गर्भनिरोधक प्रचलन दर में भी अच्छी बढ़ोतरी करते हुये अपूरित मांग में भी कमी दर्शायी है। इस विश्व जनसंख्या दिवस पर प्रत्येक योग्य दम्पत्ति तक पहुंच और बिहार के जनसंख्या स्थिरीकरण के सपने को साकार करने का संकल्प लें। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा के बेहतर प्रबंधन एवं अन्य विभागों से समन्वय हेतु जिला स्तर पर जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में सम्बद्ध विभाग के जिलास्तरीय पदाधिकारी, सलाहकार एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ बैठक का आयोजन किया जाए।
कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधि भी होंगे शामिल :
एसीएमओ डॉ. केएन सिन्हा ने बताया, विभाग और सरकार के निर्देशानुसार इस वर्ष जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की थीम “परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय” दिया गया है। इसके अंतर्गत पूरे राज्य में जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना, परिवार नियोजन कार्यक्रम अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाना तथा योग्य दम्पतियों को इच्छित सेवा प्रदान करना है। इसको सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों, शहरी स्थानीय निकाय, स्वास्थ्य कर्मी एवं सिविल सोसायटी के सदस्य से उक्त अवधि के दौरान विभिन्न गतिविधियों में डिजिटल प्लेटफॉर्म एवं मीडिया चैनलों का उपयोग करते हुये सहयोग लिया जाएगा। आमजन में जागरूकता लाने के उद्देश्य से ई-रिक्शा (सारथी) के माध्यम से प्रत्येक प्रखंड में पांच दिन प्रचार-प्रसार किया जायेगा।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu