Ad Code


छूट का गलत इस्तेमाल न करें लोग, नियमों का सख्ती से करना होगा पालन- bihar-government





• संक्रमण की संभावना को कम करने के लिए स्कूली बच्चे मास्क लगाए और शारीरिक दूरी बरते
• स्कूल प्रबंधन बच्चों और अभिभावकों को करें जागरूक, रहें सतर्क

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- राज्य सरकार ने स्कूल, कॉलेज, दफ्तर, मंदिर, पार्क आदि के लिए नई गाइड लाइन जारी कर दी है। जिसके बाद चारों ओर चहल पहल देखने को मिल रहा है। जहां सोमवार से स्कूलों की घंटी बजनी शुरू हुई, तो मंदिरों में भी पूजा अर्चना को सुबह से भक्तों का तांता लगा रहा। लेकिन, अभी भी हम सबको संक्रमण की संभावना को देखते हुए कोविड के सामान्य प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य रूप से करना होगा। ताकि, आगामी दिनों में कोरोना के संभावित संक्रमण प्रसार को कम किया जा सके। इस क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने सभी स्कूल संचालकों और दुकानदारों से मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करने की सलाह दी है। जिससे संक्रमण से लोगों को दूर रखा जा सके।
स्कूलों को स्वच्छता के साथ बरतनी होगी सावधानी :
डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, अब स्कूल खुलने के बाद स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी बढ़ गयी है। बच्चों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिये उन्होंने स्कूल परिसर को स्वच्छ रखते हुए सावधानी भी बरतनी होगी। उन्होंने बताया, स्कूल प्रबंधन अपने परिसर में निर्धारित समय पर सैनिटाइजर का छिड़काव कराएं और बच्चों को शारीरिक दूरी और मास्क पहनने के लिए जागरूक करें। ताकि, बच्चों में कोरोना से बचाव की समझ और जागरूकता बढ़ सके। स्कूल में समय समय पर शिविर का आयोजन कर बच्चों का हेल्थ चेकअप कराना होगा। साथ ही, अभिभावकों को भी इस संबंध में सावधानी रखने की जरूरत होगी।
लक्षण दिखने पर तत्काल जांच कराएं :
डीपीएम संतोष कुमार ने बताया, कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बाहर निकल आने में लक्षणों को नजर आते ही चिकित्सीय सलाह एवं उपचार अहम् भूमिका निभाती है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे लेकर लगातार जागरूकता फैलाने का कार्य किया जा रहा है। लक्षण दिखाई पड़ते ही नजदीकी चिकित्सक, स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला अस्पताल से संपर्क करें। चिकित्सीय उपचार उपलब्ध होने तक खुद को घर में सभी से अलग करें और अपनी चीजों को भी किसी और को इस्तेमाल करने से रोकें। सूखी खांसी, तेज बुखार एवं सांस लेने में तकलीफ इसके प्रमुख लक्षण हैं
सावधानी ही है कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव : 
कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव का सबसे प्रभावी उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है। भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और अपने घरों में सुरक्षित रहें। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया है और हमें इसका अनुपालन कर कोरोनावायरस के संक्रमण से खुद को बचाना है और संक्रमण को समुदाय में फैलने से रोकना है। घर में रहें और अपने हाथों की नियमित सफाई साबुन और पानी से करें। यदि जरुरी काम से बाहर जाना हो तो मास्क का प्रयोग करें।
निर्धारित अवधि पर अपनी दूसरी डोज लें :
'जिले में 15 से लेकर 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिये टीकाकरण जारी है। जिन बच्चों का टीके की दूसरी डोज लेने का समय हो गया है, वे निर्धारित अवधि पर अपने टीके की दूसरी डोज ले लें। ताकि, उनमें कोरोना के खिलाफ लड़ने की प्ररिरोधक क्षमता का विकास हो सके। जल्द ही सरकार की ओर से 12 से 15 वर्ष तक बच्चों के लिये भी टीकाकरण शुरू किया जाएगा। जिसके बाद स्कूलों में शिविर लगाकर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।' - डॉ. राज किशोर सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, बक्सर


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu