Ad Code


परिवार नियोजन पखवाड़े को सफल बनाने के लिए अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करें : बीडीओ- block-development




• सदर बीडीओ की अध्यक्षता में प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई संपन्न
• परिवार नियोजन पखवाड़ा की सफलता को लेकर रणनीतियों पर की गई चर्चा
• योग्य लाभार्थी को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक किया जा रहा

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में 29 जनवरी तक परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पखवाड़े के दूसरे चरण में परिवार नियोजन सेवा पखवाड़ा का संचालन किया जा रहा है। पखवाड़े की सफलता को लेकर बीते दिन सदर प्रखंड में प्रखंड स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक संपन्न हुई। जिसकी अध्यक्षता बीडीओ दीपचंद जोशी ने की। इस दौरान अभियान की सफलता को लेकर रणनीतियों पर चर्चा की गई।
बीडीओ दीपचंद जोशी ने कहा, सरकार का उद्देश्य यह है कि जनसंख्या वृद्धि के नियंत्रण के लिये स्थायी एवं अस्थायी दोनों प्रकार के इच्छुक दंपति को सेवा दी जाएगी। सामुदायिक स्तर पर जागरूकता से इस अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित करना होगा। इसलिए सभी विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करें। ताकि अधिकाधिक लोगों को इस पखवाड़े की जानकारी मिल सके और सभी योग्य लाभार्थी पखवाड़े का सुविधाजनक तरीके से लाभ उठा सकें। 
15 से 49 उम्र के योग्य दंपत्ति को किया जा रहा प्रेरित:
एमओआईसी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया, स्थायी नियोजन के लिए लाभार्थियों को राशि का भी भुगतान किया जाता है। महिला बंध्याकरण कराने वाली महिलाओं को दो हजार व उत्प्रेरक को 300 तथा पुरुष नसबंदी कराने वाले को तीन हजार एवं उत्प्रेरक को 400 दिए जाएंगे। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका, जीविका दीदी एवं विकास मित्र को 15 से 49 उम्र के योग्य दंपत्ति को प्रेरित और लाइन लिस्टिंग करने का दायित्व सौंपा गया है। उन्होंने बताया, एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर योग्य लाभार्थी को परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस दौरान वैकल्पिक उपायों की भी जानकारी दी जा रही है। ताकि अगर कोई महिला परिवार नियोजन ऑपरेशन को अपनाने के लिए इच्छुक है किन्तु, उनका शरीर ऑपरेशन के लिए सक्षम नहीं है तो ऐसी महिला वैकल्पिक व्यवस्था में शामिल कंडोम, कॉपर-टी, छाया, अंतरा समेत अन्य उपायों को अपना सकती है। वैकल्पिक उपाय भी पूरी तरह कारगर और सुरक्षित है।
दो बच्चों के उम्र में कम से कम तीन साल का अंतर :
डॉ. सुधीर कुमार ने कहा, सरकार के निर्देशानुसार बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मास्क का प्रयोग कर परिवार नियोजन के अस्थायी एवं स्थायी साधन का प्रचार-प्रसार किया जाना है। साथ ही, साधनों की उपलब्धता तथा कम उम्र में शादी, सही उम्र में बच्चा, पहला बच्चा शादी के दो साल बाद एवं दो बच्चों के उम्र में कम से कम तीन साल का अंतर भी जानकारी देंगी। 29 जनवरी तक परिवार नियोजन का आयोजन है परिवार कल्याण आपरेशन में पुरुष नसबंदी तथा महिला बंध्याकरण आपरेशन किया जायेगा। उन्होंने कहा, गुणवत्तापूर्ण जिंदगी जीने के लिए हर योग्य महिला को परिवार नियोजन के साधन को अपनाना बेहद जरूरी है। क्योंकि, शारीरिक और आर्थिक दोनों विकास इसी साधन को अपनाने से संभव है। बैठक में सीडीपीओ पुष्पा रानी, परिवार कल्याण के जिला समन्वयक अमलेश कुमार, बीएचएम सुशील कुमार, केयर इंडिया के मंगलेश सिंह, बीसीएम प्रिंस कुमार व अन्य स्वास्थ्य कर्मी शामिल रहें।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu