Ad Code


लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए जिला मुख्यालय में परामर्श केंद्र का हुआ शुभारंभ- national month




 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- कुपोषण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने व लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले में एक से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित प्रोग्राम कार्यालय में पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन डीपीओ माला कुमारी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से महिलाओं को व बच्चों को कुपोषण से बचाने के बारे में जानकारी दी जायेगी। पोषण माह के दौरान 9 सितंबर तक मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जाना है। इसके तहत प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लंबित आवेदनों के निष्पादन के साथ-साथ योजना के बकाये किस्तों का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराया जाना है। इस दौरान ग्रामीण सीडीपीओ कुमारी अर्चना, राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक पीयूष पराग यादव, डीपीए नेकी आलम, डीपीसी तैयब अहमद, डीपीए कल्याणी कुमारी मौजूद रहीं।
सेल्फी के माध्यम से एनीमिया के प्रति भी लाभुकों को किया जाएगा जागरूक :
डीपीओ माला कुमारी ने बताया, इस वर्ष “कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें स्थानीय भोजन की डोर” की थीम पर पोषण माह आयोजित किया गया है। जिसके तहत प्रखंडस्तरीय पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ किया गया है। शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान एवं समितियों की बैठक में पोषण पर चर्चा के साथ ही जिला एवं प्रखण्ड स्तर पर पोषण संबंधी संदेशों का प्रचार- प्रसार किया जाएगा। साथ ही, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय व ग्राम पंचायत स्तर पर पौधरोपण के साथ पोषण वाटिका का निर्माण कराया जाएगा। वहीं, परियोजना स्तर पर गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त आहार लेने के लिए प्रेरित करने के लिए स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, आंगनबाड़ी केंद्र पर एनीमिया पर जागरूकता के लिए सेल्फी प्रतियोगिता, परियोजना स्तर पर उत्कृष्ट पोषण वाटिका प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
कई स्तरों पर होगा जागरूकता संबंधी गतिविधियों का आयोजन :
पोषण अभियान के जिला कार्यक्रम समनव्यक पीयूष पराग यादव ने बताया, अलग-अलग चरणों में पूरे माह पोषण माह अभियान का संचालन किया जाना है। इस क्रम में कुपोषित बच्चों को चिह्नित करने के साथ जिला व प्रखंड स्तर पर पोषण संबंधि संदेशों का प्रचार-प्रसार, जीविका एसएचजी समूह के माध्यम से स्वच्छ गांव समृद्ध गांव सहित स्थानीय भोजन सहित पोषण संबंधी विषयों पर चर्चा व पोषण वाटिका को बढ़ावा देने संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। विद्यालयों में चेतना सत्र आयोजित कर पोषण पोषण प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। विभिन्न स्तरों पर योग सत्र का आयोजन किया जायेगा। साथ ही, स्थानीय स्तर पर आसानी से उपलब्ध पौष्टिक खाद्य पदार्थ पर  जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जायेगा। एनीमिया प्रबंधन, कृमिनाशक अभियान सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन पूरे माह के दौरान किये जाएंगे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu