Ad Code


टीकाकरण केंद्रों पर अत्यधिक भीड़ करना उचित नहीं, सभी को मिलेगा वैक्सीन : डीआईओ- mega vacctination






(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में टीकाकरण अभियान को लेकर कई इलाकों में सत्र स्थलों पर भारी संख्या में लोग जुट रहे हैं। जो अब स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय बन गया है। सत्र स्थलों पर भारी संख्या में लोगों के जुटने से कोविड-19 के प्रोटोकॉल का उल्लंघन तो हो ही रहा है, साथ ही संक्रमण प्रसार की संभावना को नकारा नहीं जा सकता है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने केंद्रों पर अप्रत्याशित भीड़ होने के कारणों का पता लगा लिया है। लेकिन, इसको निष्पादित करने में जिलेवासियों की भरपूर सहयोग की आवश्यकता भी है। फिलवक्त लोगों के बीच यह अफवाह फैली हुई है कि सरकार कभी भी वैक्सीन की सप्लाई बंद कर सकती है। जिसके बाद वह वैक्सीन लेने के लाभ से वंचित रह सकते हैं। लेकिन, इस अफवाह का जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने खंडन करते इस बात को पूरी तरह से बेबुनियाद बताया है। उन्होंने कहा, जब तक निर्धारित उम्र वर्ग के एक एक व्यक्ति को वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लग जाती, तब तक जिले में टीकाकरण अभियान बन्द नहीं होगा।
केंद्रों पर अनावश्यक भी न लगने दें, बढ़ सकती है परेशानी :
डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, जिले में उपलब्ध वैक्सीन के आधार पर ही किसी भी इलाके में सत्र संचालन किया जाता है। जिसकी सूचना उक्त इलाके के स्वास्थ्य कर्मी, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सेविका, स्थानीय जनप्रतिनिधियों आदि को सोशल मीडिया के माध्यम से दे दी जाती है। साथ ही, सम्बंधित केंद्र के लिए वैक्सीन के डोज की संख्या भी बताई जाती है। ताकि, उपलब्ध डोज के आधार पर ही लोगों को एकत्रित किया जाए। उसके बावजूद लोगों का अत्यधिक जुटान होना चिंता का विषय है। इसके लिए लोगों को ही जागरूक होना होगा। यह स्थानीय जनीतिनिधि के साथ लोगों को भी जिम्मेदारी है कि वे केंद्रों पर कोविड-19 के प्रोटोकॉल को टूटने न दें। उन्होंने बताया, देश के कई राज्यों में कोरोना के नए वैरिएंट का प्रसार हो रहा है। हालांकि, सूबे में अभी इसका प्रसार नहीं हुआ है। लेकिन, हमे अभी से सचेत होने होगा। ताकि, हमारी गलतियों का हर्जाना किसी और को न चुकाना पड़े।
सभी को मिलेगा वैक्सीन, धैर्य से काम ले लोग :
डॉ. राज किशोर सिंह ने कहा, जिले के एक एक लाभुक को वैक्सीन मिलेगा। लेकिन, उन्हें धैर्य से काम लेना होगा। फिलवक्त जिले में कोविशील्ड की वैक्सीन उपलब्ध है। साथ ही, पूर्व में कोविशील्ड की पहली डोज ले चुके लोगों के लिए दूसरी डोज हेतु सत्रों का संचालन किया जा रहा है। ऐसे में पहली डोज ले चुके लाभुक अपनी दूसरी डोज अनिवार्य रूप से ले लें। ताकि, संक्रमण के संभावित खतरे से वे बच सकें। लेकिन, वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी उन्हें 10 से 15 दिनों तक कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। जिससे उनके शरीर में संक्रमण के खिलाफ एन्टी बॉडीज का निर्माण हो सके। जब तक लाभुक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं ले लेते, तब तक वह संक्रमण से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकते।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu