Ad Code


सतर्कता पूर्ण आचरण से बच्चों को संभावित कोरोना लहर से बचाएं- corona news




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- कोरोना लहर धीरे धीरे नियंत्रण में आने लगा है। लेकिन जब तक पूरी तरह निर्मूल नहीं हो जाता संक्रमण की आशंका बनी हुई। संभावित आने वाली नई लहर में बच्चों के प्रभावित होने की संभावना ज्यादा हो सकती है। लेकिन बड़ों की तरह बच्चों के लिए भी एक ही फार्मूला कारगर होता है कि जिन बच्चों का पूर्ण टीकाकरण हो गया है और रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है उनमें कोरोना से संक्रमित होने की आशंका भी कम है। कोरोना संक्रामक बीमारी है, इस वजह से हर वर्ग के लोगों  के समान बच्चों के लिए भी सावधानी की जरूरत है। बच्चे यदि थोड़े बड़े हैं, तो मास्क और ग्लब्स पहनते रहना चाहिए और शारीरिक दूरी का पालन करना चाहिए। छोटे हैं तो अभभावकों को उनकी  सुरक्षा की ज़िम्मेदारी सावधानी से उठानी होगी। जिससे बच्चे को आप जितना सतर्क रखेंगे, वह कोरोना से उतना ही सुरक्षित रहेगा। 
टीकाकरण के लिए ले जाते वक्त रहें सावधान: 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार सिन्हा कहते हैं, टीका दिलवाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र या अस्पताल ले जाते समय शिशुओं को गोद में उठाने से पहले हाथ को साबुन पानी या सैनिटाइजर से संक्रामण मुक्त करें। अगर आपके हाथ में संक्रमण रहेगा तो उससे बच्चे भी चपेट में आ सकते हैं। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र और अस्पताल में भी टीका लगाने वाली एएनएम या संपर्क में आने वाले लोगों को मास्क और ग्लब्स के उपयोग व  पहनने के लिए जरूर कहें। ध्यान रखें आपके बच्चे की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी आपकी भी है इसलिए सतर्क रहें। साफ सफाई से ही हम कोरोना को हरा सकते हैं।
बाहर से आने वालों के गोद में देने या संपर्क में आने से बचाएं : 
छोटे बच्चे सबको प्यारे होते हैं। इसलिए आम तौर पर देखा जाता है घर में आने वाले मेहमान या ऑफिस से आए अभिभावक घर आकर बच्चों से बात करने या गोद में लेने के समय यह भूल जाते हैं कि  बच्चे नाजुक होते हैं और किसी भी रोग की  चपेट में तुरंत आ जाते हैं। इसलिए इन बातों का ख्याल रखें और हर आने-जाने वाले लोग या बुखार खांसी से ग्रस्त अथवा संक्रमण के लक्षणों से युक्त किसी भी व्यक्ति को बच्चे से दूर रखें। यदि बाहरी व्यक्ति आपके बच्चे को गोद में उठाया हो या फिर खिलाया हो, उसके जाने के बाद बच्चे का कपड़ा जरूर बदल दें। इससे अगर उस व्यक्ति के जरिए बच्चे में किसी तरह का संक्रमण आया भी होगा तो उससे बच्चे के प्रभावित होने की आशंका कम होगी| 
सम्पूर्ण टीकाकरण अवश्य कराएं:  
डॉ. सिन्हा कहते हैं टीकाकरण से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कोरोना की चपेट में आने से बचा जा सकता है। इसलिए उनका सम्पूर्ण टीकाकरण जरूर कराएं। साथ ही, उनके भोजन में पोषक तत्वों की  आपूर्ति का ख्याल रखें ताकि संभावित लहर से लड़ कर जीतने के लिए बच्चों को तैयार किया जा सके।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu