Ad Code


जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में विकास योजनाओं पर दिए गए निर्देश


बक्सर । समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता सांसद सुधाकर सिंह ने की। बैठक में सर्वप्रथम सांसद द्वारा विगत बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गई। तत्पश्चात, सभी विभागों के कार्यों की विस्तार से समीक्षा की गई एवं संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।


इस दौरान ग्रामीण हाट बाजार निर्माण कार्य की समीक्षा में पाया गया कि डुमरांव प्रखंड के कोरानसराय पंचायत में ग्रामीण हाट बाजार का निर्माण किया गया है। सांसद द्वारा ब्रह्मपुर प्रखंड में मनरेगा योजना अंतर्गत गलत फोटो अपलोड करने के मामले में पूछने पर बताया गया कि कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा के द्वारा प्रखंड ब्रह्मपुर के मानदेय से 10 प्रतिशत कटौती कर कठोरतम कार्रवाई का दंड दिया गया है। साथ ही योजना पर व्यय की गई राशि का समानुपातिक रूप से राशि वसूली का निर्देश दिया गया है। पंचायत रोजगार सेवक, मनरेगा ग्राम पंचायत ब्रह्मपुर प्रखंड अंतर्गत बगेन का अनुबंध समाप्त करते हुए चयन मुक्त किया गया है और पंचायत तकनीकी सहायक को चेतावनी दी गई है। जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की समीक्षा में बताया गया कि दो से सात सितंबर तक एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। सभी पेंशन योजना के वैसे पेंशनधारी जिनकी उम्र 80 वर्ष से कम है को 400 रुपया प्रतिमाह एवं 80 वर्ष या उससे अधिक है को 500 रुपया प्रतिमाह की दर से सीधे उनके बैंक खाता में भुगतान किया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा में अवगत कराया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा कुल 400.44 लाख रुपया आवंटन प्राप्त था, जिसमें 378.39 लाख रुपया का खर्च किया जा चुका है। साथ ही नगर परिषद बक्सर क्षेत्र अंतर्गत स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए स्वीकृत आवेदन की संख्या 1937 है। सभी 1937 लाभुकों का शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण है। नगर निकाय क्षेत्र अंतर्गत 18 सामुदायिक शौचालय एवं 08 सार्वजनिक शौचालय का निर्माण किया गया है.




जिससे शहर को ओडीएफ प्लस घोषित किया जा चुका है। इसी तरह नगर परिषद डुमरांव द्वारा बताया गया कि 182 चापाकल के पास सोख्ता का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। 36 चापाकल के निकट सोख्ता का निर्माण कार्य प्रगति पर है। निर्देश दिया गया कि त्वरित गति से सोख्ता का निर्माण कराएं। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तहत कुल 136 ग्राम पंचायतों में से 128 अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण पूर्ण किया जा चुका है। तीन निर्माणाधीन है एवं पांच को निकटवर्ती पंचायत के अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई से टैग किया गया है। निर्देश दिया गया कि निर्माणाधीन अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई को माह अक्टूबर 2024 तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। बताया गया कि राज्य स्तर पर आधार सीडिंग में बक्सर चौथे स्थान पर है। अभियान बसेरा-दो के तहत भूमिहीन परिवारों को 463 पर्चा वितरित किया जा चुका है एवं 3064 पर्चा वितरण करने का प्रस्ताव है।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...





 



Post a Comment

2 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)

Close Menu