Ad Code


अब सप्ताह में एक दिन राजपुर पीएचसी में ओरल कैंसर जांच के लिए लगाया जाएगा शिविर- people-camp




- जांच और परामर्श के साथ लोगों का होगा इलाज, गंभीर स्थिति के मरीजों को किया जायेगा रेफर
- तंबाकू व इससे निर्मित वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगाने के लिए बनाई जाएगी रणनीति


(बक्सर/राजपुर)जिले के राजपुर प्रखंड में अब तंबाकू सेवन करने वाले लोगों को जागरूक करने की दिशा में काम किया जायेगा। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। साथ ही, लोगों की ओरल (मुंह का) कैंसर स्क्रीनिंग के लिए सप्ताह में एक दिन जांच शिविर का संचालन किया जायेगा। उक्त बातें राजपुर पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने शुक्रवार को आयोजित जांच शिविर के दौरान कही। जहां पर ओरल कैंसर के मरीजों की स्क्रीनिंग की जा रही थी। जिसमें कुल 22 लोगों की जांच करने के बाद उनका इलाज शुरू किया गया। उक्त शिविर होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (एचबीसीएचआरसी) और अल्केम फाउंडेशन के तत्वावधान में संचालित किया गया। मौके पर एचबीसीएचआरसी के ओआईसी डॉ. वरुण संकृत, अस्पताल प्रबंधक गोरख राम सिंह, डाटा एंट्री ऑपरेटर सोनू और पियूष पांडेय मौजूद रहे।
लोगों को समझने होंगे कैंसर के दुष्प्रभाव :
शिविर में डॉ. वरुण संकृत ने लोगों से तंबाकू और इससे निर्मित वस्तुओं का इस्तेमाल न करने की अपील दी। उन्होंने बताया, शुरुआती दौर में लोग शौक या मजे के लिए तंबाकू और अन्य पदार्थों का सेवन करते हैं। फिर धीरे धीरे यह आदत और फिर लत में तब्दील हो जाती है। जिसके कारण उन्हें ओरल कैंसर और अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ओरल कैंसर के मरीज न ठीक से खा पाते है और न ही खाने का स्वाद ले सकते हैं। उन्होंने बताया, ओरल कैंसर होने पर शुरुआत में मुंह में गाल के अंदर की तरफ छाले होने, मुंह में घाव, लंबे समय तक होठों का फटना और घाव का आसानी से न भर पाना जैसे सामान्य लक्षण दिखते हैं। कैंसर की शुरुआत मुंह के अंदर सफेद छाले या छोटे से घाव से होती है। लंबे समय तक अगर मुंह के भीतर सफेद धब्बा, घाव, छाला रहता है, तो आगे चलकर यह मुंह का कैंसर बन जाता है। इसलिए लक्षण दिखने पर तत्काल इसकी जांच कराएं।
तंबाकू बिक्री पर प्रखंड प्रशासन से की जाएगी चर्चा :
एमओआईसी डॉ. अशोक कुमार ने कहा, प्रखंड के शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में लोग तंबाकू, गुटखा, पान मसाला और ऐसे अन्य पदार्थों का उपयोग करते हैं। हालांकि, राज्य सरकार ने ऐसी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा रखा है। उसके बावजूद इसकी बिक्री हो रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रखंड टास्क फोर्स की बैठक में चर्चा की जाएगी। उन्होंने बताया, प्रखंड प्रशासन से तंबाकू निर्मित पदार्थों की बिक्री पर रोक लगाने, बिक्री करने वालों से आर्थिक दंड वसूने आदि की रणनीति बनाई जाएगी। लेकिन, इसके लिए भी लोगों का सहयोग अपेक्षित है। लोग तंबाकू और इससे निर्मित वस्तुओं का प्रयोग बंद कर दें, तो कोई भी दुकानदार ऐसी वस्तुएं नहीं रखेगा। यदि लोग तंबाकू का सेवन बंद कर दें, तो उनको स्वास्थ्य के साथ साथ आर्थिक लाभ भी होगा।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 






 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu