Ad Code


कोविड वैक्सीन के टीके की खुराक लगवाकर दें कोरोना से बचाव का सन्देश : डीआईओ- district-year




- 12 से 14 साल तक के लाभार्थियों को 28 दिन के अंतराल में लगाई जाएगी कॉर्बोवैक्स की दूसरी डोज
- सभी लाभार्थी टीकाकरण केंद्र पर आकर टीका जरूर लगवायें

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में 12 से 14 साल के किशोर-किशोरियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोनारोधी वैक्सीन लगाने का अभियान जारी है। इसके अलावा 60 साल या इससे ऊपर आयु के सभी लोगों को एहतियाती खुराक यानी प्रीकॉशन डोज लगायी जा रही है। हालांकि, अभी तक सरकारी स्कूलों में ही शिविर लगाकर वैक्सीन दी जा रही है। जिसके बाद निजी स्कूलों को टैग करते हुए, वहां पर शिविर का संचालन किया जायेगा। 12 से 14 आयुवर्ग के पात्र लाभुकों के टीकाकरण की शुरुआत जिले में  गत 16 मार्च को हुई थी और कोर्बेवैक्स वैक्सीन की दूसरी खुराक 28 दिन के अंतराल पर दी जानी है। जिसको देखते हुए अब वैक्सीन की पहली डोज ले चुके लाभार्थियों को (जिनका 28 दिन पूरा हो गया है) वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने कहा, टीका लेने में किसी प्रकार का खतरा नहीं है।  बच्चे आगे आकर टीका लगवाएं और अपनी जिम्मेवारी निभाएं। 12 से 14 साल तक के सभी लाभार्थी टीकाकरण केंद्र पर आकर टीका जरूर लगवायें। वैक्सीन लगवाने में कोई डर की बात नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाना बहुत जरूरी है। 
39556 लाभार्थी ले चुके हैं कोर्बेवैक्स की पहली डोज:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि पोर्टल पर दर्ज किये गए आंकड़ों के अनुसार 12 से 14 आयुवर्ग की श्रेणी में लगभग 39556 किशोर-किशोरियों को कोर्बेवैक्स वैक्सीन की पहली डोज लगायी जा चुकी है। उन्होंने इस उम्र के लाभार्थियों के माता- पिता एवं परिजन को अपने 12 से 14 आयुवर्ग के किशोर-किशोरियों को टीकाकरण केंद्र ले जाकर कोरोना से सुरक्षा का टीका अवश्य लगवाने की अपील की। साथ ही टीके की दूसरी डोज भी समय से जरूरी लगवाने का सुझाव दिया। जिससे संक्रमण की संभावित लहर से इन बच्चों को सुरक्षित रखा जा सके। डीआईओ ने बताया, वैक्सीन लेने के बाद भी लाभार्थियों को पौष्टिक भोजन के साथ कोरोना के सामान्य नियमों का पालन करें। साथ ही, निर्धारित अवधि पर वैक्सीन की दूसरी डोज अनिवार्य रूप से लें।
18 से 59 साल के लाभार्थियों को निजी अस्पतालों में दी जाएगी प्रिकॉशनरी डोज:
डीआईओ डॉ. राज किशोर ने बताया, सरकार ने 18 से 59 साल तक के लाभार्थियों के लिए प्रिकॉशनरी डोज शुरू कर दी है। लेकिन, जिले में अब तक इसे चालू नहीं किया जा सका है। क्योंकि सरकार ने सिर्फ उन्हीं निजी अस्पतालों या स्वास्थ्य संस्थानों को इसकी इजाजत दी है, जो आयुष्मान भारत से स्वीकृत है। फिलहाल जिले में एक भी निजी अस्पताल आयुष्मान भारत से स्वीकृत नहीं है। जिसके कारण इसमें देर हो रही है। उन्होंने बताया, जैसे ही सरकार इसको लेकर नए गाइडलाइन्स जारी करेगी, लोगों को वैक्सीन की प्रिकॉशनरी डोज दी जाने लगेगी। हालांकि, लाभार्थियों को इसके लिए निजी अस्पतालों में वैक्सीन की शुल्क (325 रुपये संभावित) के साथ सेवा शुल्क (150) का भी भुगतान करना पड़ेगा। यानी की लाभार्थियों को प्रिकॉशनरी डोज के लिए अब लगभग 475 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu