Ad Code


टीबी को जड़ से मिटाने के लिए सामुदायिक स्तर पर चलाया जा रहा है विशेष अभियान : एसीएमओ- all-health




• सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टीबी जागरूकता के लिए चलाए जा रहे हैं अभियान
• अभियान की सफलता को लेकर एसीएमओ की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले से टीबी यानी की क्षय रोग के सम्पूर्ण उन्मूलन को लेकर विभिन्न स्तर पर अभियान व कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। ताकि, 2025 तक टीबी को जड़ से समाप्त किया जा सके। इस क्रम में जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर विभिन्न अभियान चलाए जा रहे हैं। जिसका संचालन 13 अप्रैल तक किया जायेगा। जिसके सफल संचालन के लिए शुक्रवार को अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अनिल भट्ट की अध्यक्षता में जिले के सभी कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की बैठक आयोजित हुई। एसीएमओ डॉ. अनिल भट्ट ने बताया, सभी हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर पर 21 दिनों का विशेष अभियान चल रहा है। जिसका आयोजन सस्टेनेबल डेवलपमेन्ट गोल के तहत किया जा रहा है। अभियान में टीबी रोगियों की सुविधा के लिए गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के साथ समाज के लोगों के बीच टीबी को लेकर मनोवैज्ञानिक व सामाजिक सपोर्ट भी उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि, लोगों को सामुदायिक स्तर पर जागरूक किया जा सके। बैठक में डीपीएस उत्तम कुमार, एसटीएस राहुल कुमार, गौरव कुमार, बबलू, इंदु कुमारी, पिंकी कुमारी, राजेश राय, पंकज जायसवाल, सीएचओ स्वेता कुमारी समेत अन्य सीएचओ शामिल रहीं।
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तक उपलब्ध कराई जाएंगी सेवाएं :
एसीएमओ डॉ. अनिल भट्ट ने बताया, देश को टीबी मुक्त बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीबी सेवाओं को आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तक उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। यहां टीबी मरीजों को गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराने के साथ ही समुदाय से जुड़ने और लोगों के बीच टीबी के प्रति जन-जागरूकता पैदा करने के साथ समय रहते टीबी मरीजों को चिह्नित करने, उसका जांच करने और सही उपचार सुनिश्चित कराना है। इसके साथ ही हेल्थ एन्ड वेलनेस सेंटर के माध्यम से टीबी मरीजों और उसके परिवार वालों को मनोवैज्ञानिक व सामाजिक सपोर्ट भी उपलब्ध कराना है। इसके लिए सामुदायिक स्तर पर संगठन का गठन किया जायेगा। जो ग्रामीण स्तर तक लोगों के बीच जागरूकता पैदा करेंगे। साथ ही, टीबी के लक्षणों वाले लोगों को जांच कराने के लिए प्रेरित करेंगे। इस अभियान में स्कूली बच्चों को भी शामिल किया जायेगा। ताकि, बच्चों को भी टीबी के लक्षण, इलाज व बचाव की जानकारी मिल सके।
सीएचओ के कंधों पर बड़ी जिम्मेवारी : 
डीपीएस उत्तम कुमार आगामी 14 अपैल को आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चौथे स्थापना दिवस मनाया जाना है। इसके पूर्व सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आगामी 13 अप्रैल तक विशेष कैम्प आयोजित किया गया है। इस दौरान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत सीएचओ के कंधों पर बड़ी जिम्मेवारी है। उन्हें शिविर में आ रहे लोगों की टीबी की जांच व इलाज के साथ इससे बचने के लिए लोगों को टीबी के लक्षण और सावधानियों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी देनी है। उन्होंने बताया, जिला के सभी प्रखंडों में टीबी पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से टीबी के लक्षण सहित इलाज के विषय में जानकारी दी जा रही है। लेकिन, अब इसे और भी व्यापक बनाना है। ताकि, जन जन तक इसकी जानकारी पहुंच सके। वहीं, टीबी मरीज खुद को समाज से अलग न समझे इसके लिए उनका सरकार की ओर से नि:शुल्क उपचार तो किया ही जा रहा है, साथ ही उनको बेहतर पोषण के लिए राशि भी उपलब्ध कराई जाती है।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu