Ad Code


वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में गड़बड़ी होने पर होगा सुधार, देना होगा आवेदन- district-buxar






- अब एक ही मोबाइल नंबर से परिवार के 6 सदस्यों का बुक किया जा सकता है टाइम स्लॉट
- कोविन पोर्टल पर उपलब्ध कराई जा चुकी हैं नई सुविधाएं

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में कोरोना वायरस व उससे संक्रमण के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान लगातार चल रहा है। जिसमें अब लोगों की भागीदारी भी पूर्व की अपेक्षा बढ़ गई है। जिसको देखते हुये सरकार इसे और भी सुलभ और सुविधाजनक बनाने के लिये तत्पर है। इस क्रम में वैक्सीनेशन अभियान की व्यापकता को देखते हुये लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेशन की विधि को अपडेट किया है। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर स्लॉट बुक करने वाले लाभुकों को नई सुविधा प्रदान की गयी है। जिसके तहत अब एक ही मोबाइल नंबर से परिवार के 6 सदस्य कोविन पोर्टल पर अपने लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। पूर्व में एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से चार लोगों का रजिस्ट्रेशन किया जा सकता था। साथ ही, टीकाकरण के इच्छुक लाभार्थियों को वैक्सीनेशन के लिये टाइम स्लॉट बुक में भी सहुलियत मिलेगी।
वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट में त्रुटि सुधार के लिये दे सकते हैं आवेदन :
यूएनडीपी के वीसीसीएम मनीष कुमार सिन्हा ने बताया, पूर्व में टीका लेने वाले लोगों की संख्या बहुत थी। जिसमें कई लोग अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं कर लेते थे। लेकिन, जिन लाभुकों का ऑन-द-स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया जाता था, उनमें कुछ त्रुटि हो जाती थी। मसलन वैक्सीन का नाम गलत दर्ज होना, लाभुक के नाम में गलती होना, टीकाकरण की तिथि में त्रुटि आदि। जिसमें सुधार के लिये काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। लेकिन, अब इसे भी सुविधाजनक बना दिया गया है। यदि किसी लाभुक के सर्टिफिकेट में किसी प्रकार की त्रुटि हो जाती है, तो वे उसमें सुधार के लिये आवेदन कर सकते हैं। विभाग द्वारा कोविन पोर्टल पर इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है। 
टीका लेने के साथ नियमों का पालन बेहद जरूरी : 
“ सरकार टीकाकरण अभियान को जन-जन तक पहुंचा रही है। जिसमें लोगों का भरपुर सहयोग मिला। लेकिन, नियमों का पालन करने के प्रति अभी भी लोग उदासीनता बरत रहे हैं। शहरी व ग्रामीण इलाकों में कई बार देखा जाता है कि लोग वैक्सीन के लिये जुट, तो रहे हैं। लेकिन, बिना मास्क और शारीरिक दूरी के सत्र स्थल पर जुट रहे हैं। जो चिंता का विषय है। लोगों को समझना होगा कि जिले में संक्रमण की रफ्तार कम हुई है, खत्म नहीं हुई है। इसलिये लोग कोविड के सामान्य नियमों व प्रोटोकॉल्स का सख्ती से पालन करें और दूसरों को प्रेरित करें। जो बेहद जरूरी है। “ – डॉ. राज किशोर सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, बक्सर


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu