Ad Code


मास्क पहनने को लेकर लोगों को किया जा रहा है जागरूक- corona news


(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में कोरोना वायरस को लेकर पहले से अधिक जागरूकता बढ़ी है। अभी जिस प्रकार से कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है उसमें लोगों को पहले से अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। इस क्रम में पूरे जिले में मास्क को लेकर चेकिंग व रोको-टोको अभियान चलाया जा रहा है। दूसरी ओर, संक्रमण के प्रभाव से लोगों को बचाने के लिए जिले में युद्धस्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए स्वास्थ्य समिति ने मंगलवार को कुल 66 टीकाकरण सत्र स्थलों का संचालन किया। जहां पर, 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका दिया गया। अकेले जिला मुख्यालय व उसके आसपास के इलाकों में कुल 10 सत्र स्थलों का संचालन किया गया। ताकि, अधिक से अधिक लोग टीका लेने से लाभान्वित हो सकें।
वैक्सीन की खपत को लेकर मिले हैं निर्देश : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया जिले के सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर लोगों को भीड़ जुट रही है। जहां पर कोविड-19 के सभी सामान्य नियमों का पालन करते हुए लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है। गत दिनों विभाग ने वैक्सीन की खपत को लेकर निर्देश जारी किए थे। जिसमें कहा गया था कि कम से कम 7 तथा अधिक से अधिक 10 लोगों के जुटने पर ही वैक्सीन की एक वाइल खोली जाए ताकि, वैक्सीन बर्बाद न हो सके। उन्होंने बताया वैक्सीन की एक वाइल से 10 लोगों को टीका दिया जाता है। वैक्सीन की वाइल खुलने के बाद उसकी अवधि चार घंटे की हो जाती है। यदि दो तीन लोगों के लिए वाइल खोली जाए और चार घंटों के भीतर बाकी छह लोग नहीं जुट पाएं, तो वैक्सीन एक्सपायर हो जाती है।
रेड क्रॉस में भी शुरू हुआ अभियान, एसडीओ ने किया निरीक्षण : जिला मुख्यालय में स्थित रेडक्रॉस सोसाइटी में मंगलवार को टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का शुभारंभ किया गया। जिसका उद्घाटन रेड क्रॉस के सचिव श्रवण तिवारी व यूएनडीपी के वीसीसीएम मनीष कुमार सिन्हा ने किया। उसके बाद 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका देने का काम शुरू किया गया। इसी क्रम में सदर एसडीओ केके उपाध्याय ने रेड क्रॉस का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने सत्र स्थल पर कोविड-19 के बचाव के लिए निर्धारित सामान्य नियमों का पालन करने का निर्देश दिया। साथ ही, सभी को मास्क के उपयोग करने व शारीरिक दूरी के तहत बैठने की नसीहत दी। 
पूरी तरह से सुरक्षित है टीका, सभी अवश्य लें : 
रेड क्रॉस के सचिव श्रावण कुमार तिवारी ने बताया संक्रमण से बचाव के लिए टीका लेना सभी के लिए अनिवार्य है। हालांकि, अभी 45 से अधिक उम्र के लोगों को टीका दिया जा रहा है। लेकिन जैसे जैसे टीकाकरण अभियान के चरण बढ़ते जाएंगे, वैसे वैसे अन्य लोगों को भी टीका लेने का मौका मिलेगा। उन्होंने जिले के सभी लोगों से अपनी बारी आने पर टीका लेने की अपील की। लोग मास्क का प्रयोग करें और शारीरिक दूरी का पालन करें। साथ ही, जिन लोगों ने टीका ले लिया है, वह अपने करीबी लोगों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करें।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu