Ad Code


कृषि के पुराने विरासत को समृद्ध बनाने के लिए नालंदा विश्वविद्यालय एवं बिहार कृषि विश्वविद्यालय ने किया बैठक- bihar-doctor-jayshankar


बिहार । डॉ. जयशंकर एस नायर, प्रोफेसर एवं डीन और डॉ. श्याम एस फर्त्याल, एसोसिएट प्रोफेसर, स्कूल ऑफ इकोलॉजी एंड एनवायरमेंट साइंसेज, नालंदा विश्वविद्यालय ने संभावित समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर चर्चा करने के लिए बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर का दौरा किया। बैठक दो प्रतिष्ठित संस्थानों के बीच सहयोग के दायरे और प्रारंभिक तौर-तरीकों की खोज पर केंद्रित था।



बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के कुलपति डॉ. डी. आर. सिंह ने प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, और प्रस्तावित साझेदारी के विभिन्न महत्वपूर्ण पहलुओं पर व्यावहारिक जानकारी प्रदान की। चर्चा में प्राचीन कृषि की समृद्ध विरासत और दायरे पर प्रकाश डाला गया, जिसमें आधुनिक संदर्भों में पारंपरिक कृषि पद्धतियों को पुनर्जीवित करने के महत्व पर जोर दिया गया। कुलपति ने बताया कि कैसे दोनों संस्थानों की विशेषज्ञता और संसाधन इस क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ाने के लिए तालमेल बिठा सकते हैं। चर्चा का मुख्य बिंदु बीएयू, सबौर द्वारा प्रस्तावित अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम (ईएलपी) और छात्र रेडी (ग्रामीण उद्यमिता जागरूकता विकास योजना) कार्यक्रम था। इन पहलों का उद्देश्य छात्रों को व्यावहारिक अनुभव और व्यावहारिक कौशल प्रदान करना, उन्हें कृषि और संबंधित क्षेत्रों में वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए तैयार करना है। छात्र विनिमय कार्यक्रमों की संभावनाओं का गहराई से पता लगाया गया, दोनों संस्थानों ने अंतर-संस्थागत शिक्षा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुविधा में गहरी रुचि व्यक्त की।


बैठक सकारात्मक रुख के साथ संपन्न हुई, दोनों पक्षों ने इस सहयोग के माध्यम से आपसी विकास की अपार संभावनाओं को पहचाना। अगले कदमों में उपयोगी साझेदारी सुनिश्चित करने के लिए तौर-तरीकों और सहयोग के विशिष्ट क्षेत्रों को औपचारिक बनाना शामिल है। यह प्रस्तावित समझौता ज्ञापन कृषि में अकादमिक उत्कृष्टता और व्यावहारिक विशेषज्ञता को बढ़ावा देने, छात्रों, शिक्षकों और व्यापक समुदाय को लाभान्वित करने की दिशा में एक आशाजनक कदम का प्रतीक है।
प्रतिष्ठित वैज्ञानिक ने अधिष्ठाता (कृषि) के साथ विश्वविद्यालय की विभिन्न प्रयोगशालाओं और इकाइयों जैसे कीटनाशक अवशेष प्रयोगशाला, जैव उर्वरक इकाइयों, टिशू कल्चर प्रयोगशाला, मीडिया सेंटर आदि का भी दौरा किया।






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu