Ad Code


UPSC की परीक्षा में 114वां रैंक प्राप्त कर बक्सर के सिद्धांत बने बड़े अधिकारी- buxar-district-upsc


बक्सर ।  जिले के सदर प्रखंड के मझरिया गांव निवासी सिद्धान्त कुमार अपने कठिन परिश्रम से चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में 114वां रैंक पाकर जिले का नाम रौशन किया है. वहीं इस सफलता के बाद सिद्धांत को शुभचिंतकों का शुभकामनाएं देने का क्रम जारी हो गया जो देर रात तक चला. उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता को दिया है. जिन्होंने अपना हमेशा मार्गदर्शन किया. वहीं उन्होंने यूपीएससी की तैयारी के प्रति हौसला बढ़ाया.




तैयारी को लेकर बताया कि उन्होंने स्वध्याय एवं ऑनलाइन के माध्यम से अध्ययन किया है. उन्होंने बताया कि इंजीनियरिंग के दौरान ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी पर विचार कर चुके थे. ज्ञात हो कि सिद्धांत ने 2011 में पटना डीएवी से 12वीं की शिक्षा प्राप्त की. जिसके बाद उन्होने कोच्चि में इंजीनियरिंग की ड्रिग्री हासिल किया. इस दौरान कैंपस सेलेक्शन के तहत अच्छी सैलरी के साथ लंदन में जॉब मिल गया. लेकिन यूपीएससी परीक्षा की तैयारी को लेकर उन्होंने लंदन की नौकरी को ठुकरा दिया. इसके बाद 2022 मे उन्होंने बीपीएससी की परीक्षा दी. जिसके तहत उनका पांववा रैंक प्राप्त हुआ. जिसमें सिद्धांत का चयन सहायक वाणिज्य कर आयुक्त के पद पर हुआ. जिसके तहत पटना मुख्यालय में वे पदस्थापित थे. 


इस दौरान उन्होंने नौकरी के साथ यूपीएससी की तैयारी को जारी रखा. जिन्हें चौथे प्रयास में यह सफलता प्राप्त हुई है. ज्ञात हो कि मझरिया निवासी सिद्धांत सामान्य परिवार से संबंध रखते है. उनके पिता श्यामनंदन सिंह उर्फ झुनू सिंह पटना कंकड़बाग में हार्डवेयर की दुकान चलाते है. मझरिया गांव में उनके परिणाम सुनने के बाद गांवं के लोगों एवं शुभचिंतकों में खुशी कायम हो गई है. सिद्धान्त कुमार के चाचा अजय कुमार सिंह जो न्यायालय में सिरिस्तेदार के पद पर कार्यरत है जिन्होंने बताया कि मध्यवर्गीय परिवार में कोई भी खुशी बड़ी होती है. प्रतिष्ठित परीक्षा में रैंक हासिल करने से पूरे परिवार में हर्ष है.






................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक...




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu