Ad Code


स्वास्थ्य विभाग मातृ मृत्यु दर को न्यूनतम स्तर पर लाने के लिए प्रतिबद्ध- health-center

 


-एनपीएम के प्रशिक्षण के लिए लिखित परीक्षा आज 
- स्वास्थ्य विभाग के  ए ग्रेड नर्सों का होगा प्रशिक्षण
- पूरे राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों से 117 ए ग्रेड नर्सों का चयन किया गया है  
- प्रशिक्षित ए ग्रेड नर्सेज बिना जटिलता वाले प्रसव के बेहतर प्रबंधन एवं जटिल प्रसव को उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में रेफर करने में सक्षम होंगी
-दो नवंबर को ली जाएगी प्रायोगिक परीक्षा और आठ को होगा साक्षात्कार

पटना । स्वास्थ्य विभाग मातृ मृत्युदर की प्रतिशत को न्यूनतम स्तर पर लाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उद्धेश्य को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य विभाग ने ए ग्रेड नर्सों का प्रशिक्षण के लिए शनिवार को लिखित परीक्षा आयोजित की है । जिसमें पूरे राज्य के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों से 117 ए ग्रेड नर्सों का चयन किया गया है।  
प्रशिक्षण  से नर्सों का होगा क्षमतावार्धन:
ज्ञात हो कि नर्स प्रैक्टिशनर मिडवाइफरी (एनपीएम) प्रशिक्षण के बाद ये सभी प्रशिक्षित ए ग्रेड नर्सेज बिना जटिलता वाली प्रसव का बेहतर प्रबंधन एवं जटिल प्रसव को उच्च स्वास्थ्य संस्थानों में रेफर करने में सक्षम होंगी। इसके अलावा प्रसव पूर्व देखभाल  और प्रसव पश्चात देखभाल सहित परिवार नियोजन सेवाएं प्रदान करने में अपनी मुख्य भूमिका निभाएंगी। प्रशिक्षण के पश्चात सभी एनपीएम प्रशिक्षित स्टाफ नर्स ग्रेड ए की सेवाएं मिडवाइफरी लेड केयर यूनिट (एमएलसीयू) में ली  जा सकती  हैं ।
दो नवंबर को होगी प्रायोगिक परीक्षा व आठ को साक्षात्कार    -
इस बाबत स्वास्थ्य सेवाएं बिहार की  निदेशक प्रमुख डॉ उषा किरण वर्मा ने पत्र जारी किया है । इस पत्र में उन्होंने  बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार मिडवायफरी इनीसिएयटिव कार्यक्रम के अंतर्गत आईजीआईएमएस स्थित स्टेट मिडवायफरी ट्रेनिंग इंस्टीच्यूट में तीस एनपीएम की आवश्यकता है । इसी के आलोक में इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की गई थी। जिसमें राज्य के सभी प्रकार के स्वास्थ्य संस्थानों से कुल 117 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है । जिसकी लिखित परीक्षा आज यानि शनिवार को पटना के आईजीआईएमएस स्थित कॉलेज ऑफ नर्सिंग में आयोजित होगी। जबकि दो और तीन नवंबर को प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद आगामी आठ नवंबर को सभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जाएगा।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu