Ad Code


30 सितंबर तक 18 से 59 वर्ष के लोगों को नि:शुल्क मिलेगी कोविड टीके की प्रीकॉशनरी डोज




- टीकाकरण अभियान में भोजपुर को ने रणनीति के तहत कार्य करने का दिया सुझाव
- कोविड टीकाकरण की धीमी गति वाले प्रखंडों को करना है चिह्नित

आरा:- जिले में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य स्वास्थ्य समिति ने कोविड टीकाकरण को तेज करने का निर्देश जारी किया है। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति ने भोजपुर जिले को रणनीति के तहत कार्य करने की सलाह भी दी है। ताकि, समय से निर्धारित उम्र वर्ग के सभी लाभार्थियों को टीके की सभी डोज से आच्छादित किया जा सके। वहीं, सरकार ने 30 सितंबर तक जिले में अभियान चलाकर 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को कोविड टीके की प्रीकॉशनरी डोज नि:शुल्क देने का निर्णय लिया है। ताकि जल्द से जल्द सभी लाभार्थियों को प्रीकॉशनरी डोज दी जा सके। इस क्रम में आगामी 21 जुलाई को फिर से महाअभियान चलाने का निर्देश जारी किया है। साथ ही, विभाग ने वीएचएसएनडी दिवस के अलावा भी सत्रों का संचालन करने को कहा है। इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं को अपने अपने क्षेत्र में ड्यू लिस्ट तैयार करना है। वहीं, ऐसे प्रखंडों को भी चिह्नित करना है, जहां पर टीकाकरण की गति धीमी है। 
संक्रमण की गंभीरता को समझें, लें अपना निर्धारित टीका :
'जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अभी धीमी है, लेकिन लगातार नए मरीजों की पुष्टि हो रही है। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लोगों की सहभागिता जरूरी है। इसलिए लोग संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए अपना निर्धारित डोज अनिवार्य रूप से लें। ताकि, टीका लेकर सभी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा कर सकें।' - डॉ. राम प्रीत सिंह, सिविल सर्जन, भोजपुर
प्रीकॉशनरी डोज पर भी फोकस करने की जरूरत :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया, विभाग ने 12 से 14 व 15 से 18 उम्र वर्ग के लाभार्थियों को टीकाकृत करते हुए 18 से 59 वर्ष तक के लाभुकों को प्रीकॉशनरी डोज देने पर अधिक फोकस देने का निर्देश दिया है। इसके लिए जिले के शिक्षा विभाग के साथ सामंजस्य बैठाते हुए सरकारी स्कूलों में टीकाकरण सत्रों का संचालन किया जा रहा है। वहीं, पंचायतों में आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी सत्रों का संचालन किया जा रहा है। ताकि, अधिक से अधिक लोगों को टीके की निर्धारित डोज दी जा सके। उन्होंने बताया कि 19 जुलाई तक जिले में 1322318 लोग टीके की विभिन्न डोज लेने से वंचित हैं। जिसका ड्यू लिस्ट तैयार कर लिया गया है। इनमें 12 से 14 वर्ष के 24041, 15 से 18 वर्ष के 64182, 18 से 44 के 796483, 45 से 59 के 244825 तथा 60 से ऊपर के 192787 लाभुकों ने टीके की विभिन्न डोज नहीं ली है।
चार वर्ग में निचले पांच जिलों में शामिल है भोजपुर :
जिले के लोगों में कोविड टीकाकरण को लेकर उदासीनता बढ़ती जा रही है। टीकाकरण अभियान के विभिन्न वर्गों में भोजपुर जिला चार वर्गों में सबसे नीचे है। विभागीय रिपोर्ट पर गौर करें, तो 18 जुलाई तक 12 से 14 वर्ष के उम्र वर्ग के पहली डोज में भोजपुर का प्रदर्शन 40.8 प्रतिशत है। वहीं, दूसरी डोज के वर्ग में 39.8 प्रतिशत ही टीकाकरण हो सका है। 15 से 18 वर्ष के पहली डोज में 54 प्रतिशत और दूसरी डोज 47.9 प्रतिशत ही टीकाकरण हुए हैं। जो अन्य जिलों से सबसे कम हैं। वहीं,18 से 59 वर्ष के लाभुकों में 8.5 प्रतिशत को ही प्रीकॉशनरी डोज लगी है। जिसके कारण इस वर्ग में जिला 20वें स्थान पर है। 60 से ऊपर के लाभुकों को टीका देने में जिला नीचे से छठवें स्थान पर है।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu