Ad Code


बच्चों को नियमित रूप से योग कराने से वे कई बीमारियों से दूर रहेंगे : डीपीओ




- जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर योग शिविर का हुआ आयोजन
- लाभुक महिलाओं व नामांकित बच्चों ने योग के विभिन्न आसनों की दी गई जानकारी

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/आरा):- जिले में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जगह जगह योग शिविरों का संचालन किया गया। इसी क्रम में छह साल तक के नौनिहालों ने योग के विभिन्न आसन और मुद्राओं के संबंध में भी जाना। इसके लिये सभी परियोजनाओं अंगर्तत आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी सेविकाओं द्वारा योग शिविर का आयोजन किया गया। योग के महत्व के बारे में जानकारी देने के साथ ही शिविर में उपस्थित महिलाओं और बच्चों को विभिन्न योग मुद्राओं का अभ्यास कराया गया। शिविर में उपस्थित लाभुक महिलाओं व नामांकित बच्चों को विभिन्न योग मुद्राएं जैसे अनुलोम-विलोम, सूर्य नमस्कार, कपालभाति इत्यादि का अभ्यास करवाया गया। आंगनबाड़ी सेविकाओं और स्थानीय पर्यवेक्षिकाओं ने ग्रामीणों को वर्तमान अस्वस्थ जीवनशैली के दौर में योग पर ध्यान देने की सलाह दी। साथ ही, बच्चों को मोबाइल इत्यादि चीजों पर समय बर्बाद न करते हुए उन्हें भी बाहर खेले जाने वाले खेलों पर ध्यान देने की सलाह दी गयी।
मासनिक और शारीरिक रूप से बच्चे रहेंगे स्वस्थ :
डीपीओ माला कुमारी ने बताया, विभागीय निर्देश के तहत बच्चों में योग के प्रति रुचि बढ़ाने के लिये इस तरह की गतिविधियां काफी जरूरी हैं। योग से तन व मन को स्वस्थ रखा जा सकता है। यदि बच्चों को भी नियमित रूप से योग करने की आदत डालेंगे, तो वह कई बीमारियों से दूर रहेंगे। साथ ही उनका शारीरिक व मानसिक विकास भी तेजी से होगा। इसलिए योग केवल वयस्कों और बुजुर्गों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी करनी चाहिए। जिससे बच्चों का झुकाव मोबाइल को छोड़कर इन जरूरी बातों पर बढ़े। ये बच्चे कल के भविष्य हैं, जब ये स्वस्थ रहेंगे, तभी हमारा देश रोग मुक्त रहेगा और तरक्की करेगा।
योग करने से बच्चे को भूख लगती है :
राष्ट्रीय पोषण मिशन के जिला समन्वयक पियुष पराग यादव ने बताया, बच्चों के लिये जितना जरूरी पोषण है, उतना ही जरूरी योग भी है। योग करने से बच्चे को भूख लगती है। रक्त का संचार अच्छा होता है। बच्चे का विकास अच्छा होता है। बच्चा कुपोषण का शिकार नहीं होता है। योग करने से बच्चों की प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होती है। वह इससे बीमारियों से बच पाते हैं। योग बच्चों को अधिक सक्रिय बनाता है। साथ ही उनका शरीर भी अधिक लचीला बनता है। हर दिन योग करने से बच्चों के मस्तिष्क का विकास भी सही रूप में होता है। उन्होंने बताया, योग करने से बच्चों में बीमारियों की संभावना भी दूर होगी, जिससे वे कुपोषण को मात देने में सक्षम हो सकेंगे।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 






 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu