Ad Code


“ज्यादा से ज्यादा लोगों को खिलाई जाये सर्वजन दवा कार्यक्रम के तहत दवा”- डॉ. बिपिन कुमार सिन्हा - doctor-bipin




6 जिलों के जिला वेक्टर रोग नियंत्रण विभाग के अधिकारीयों के लिए उन्मुखीकरण कार्यशाला का हुआ आयोजन 
7 जुलाई से सर्वजन दवा कार्यक्रम के तहत खिलाई जाएगी दवा 
सर्वजन दवा कार्यक्रम के तहत दरभंगा जिले में चलेगा आईडीए कार्यक्रम 

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़/पटना):- फाइलेरिया को जड़ से समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य के 6 जिलों लखीसराय, नालंदा, नवादा, समस्तीपुर, रोहतास एवं दरभंगा में मास्क ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एमडीए) की शुरुआत होने वाली है. जिसके सफल संचालन को लेकर आज शुक्रवार को राज्य स्वास्थ्य समिति में इन जिलों के वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारियों एवं अधिकारीयों के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया. प्रशिक्षण के बाद इन अधिकारीयों द्वारा अपने जिलों में एमडीए अभियान से जुड़े सभी कर्मियों को प्रशिक्षित किया जायेगा. प्रशिक्षण कार्यशाला में विश्व स्वास्थ्य संगठन के नॉन ट्रॉपिकल डिजीज के राज्य समन्वयक डॉ. राजेश पांडेय ने मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका निभाई. कार्यक्रम में अपर निदेशक-सह-राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, फिलेरिया डॉ. बिपिन कुमार सिन्हा, पीसीआई के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक अशोक सोनी सहित विभिन्न सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे.  
“ज्यादा से ज्यादा लोगों को खिलाई जाये सर्वजन दवा कार्यक्रम के तहत दवा”- डॉ. बिपिन कुमार सिन्हा 
कार्यशाला में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए अपर निदेशक-सह-राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, फिलेरिया डॉ. बिपिन कुमार सिन्हा ने कहा कि 7 जुलाई से शुरुर होने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम( एमडीए ) में ज्यादा से ज्यादा लोगों को डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाये. जिलों को इसके लिए किसी भी प्रकार के संसाधन अथवा अन्य किसी चीज की कमी नहीं होने दी जायेगी. डॉ. सिन्हा ने कहा कि अब जिलों में जाकर चयनित कर्मियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाये ताकि वे इस अभियान को सफलतापूर्वक संपादित कर सकें. 
7 जुलाई से सर्वजन दवा कार्यक्रम के तहत खिलाई जाएगी दवा: 
अपर निदेशक-सह-राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, फिलेरिया डॉ. बिपिन कुमार सिन्हा ने कहा कि 7 जुलाई से एमडीए अभियान की शुरुआत की जायेगी. 14 दिनों तक चलने वाले इस अभियान में ज्यादा से ज्यादा घरों का भ्रमण कर अपने सामने एमडीए की दवा खिलाई जाए जिससे फ़ाइलेरिया उन्मूलन अभियान का लक्ष्य जल्दी से जल्दी पूरा हो सके. 
कुल आबादी के कम से कम 65 प्रतिशत लीगों को दवा खिलाने का रखें लक्ष्य- डॉ. राजेश पांडेय 
प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए मुख्य प्रशिक्षक विश्व स्वास्थ्य संगठन के नॉन ट्रॉपिकल डिजीज के राज्य समन्वयक डॉ. राजेश पांडेय ने बताया कि सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए चयनित जगह की कुल आबादी के कम से कम 65 प्रतिशत लोगों को दवा का सेवन कराया जाये. इसके लिए जिला एवं प्रखंड स्तर पर पूरी रणनीति तैयार होनी चाहिए तथा प्रखंड स्तरीय सटीक माइक्रोप्लान बनाकर ज्यादा से ज्यादा आबादी को लक्षित किया जाना चाहिए. रोज शाम को प्रखंड स्तर पर टीम के साथ बैठक कर रोज की रिपोर्टिंग को दुरुस्त रखकर अभियान को सफल बनाने में मदद मिलेगी. डॉ. पांडेय ने बताया कि समुदाय को अभियान के पूर्व दवा सेवन के लिए जागरूक करने से अभियान में बेहतर परिणाम मिलेंगे. आईडीए कार्यक्रम के अंतर्गत दरभंगा जिले में आईवरमैकटिन, डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी.     
प्रतिभागियों को कवरेज रिपोर्ट एवं विभिन्न फॉर्मेट को समझने एवं उसे सही तरीके से भरने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के राज्य फ़ाइलेरिया समंवयक अनुज रावत द्वारा उन्मुखीकरण किया गया.



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 






 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu