Ad Code


कोरोनाकाल में लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने को पखवाड़ा का आयोजन- covid-news




• कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दम्पतियों से किया जा रहा है संपर्क
• लाभुकों को जागरूक करने के लिए पखवाड़ा का होगा प्रचार प्रसार

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- कोरोनाकाल में लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से निरंतर परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। गत दिनों एक बार फिर संक्रमण का प्रसार तेज हो चला है। ऐसे में नियोजन सेवाओं की आवश्यकता को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर परिवार नियोजन पखवाड़ा का आगाज कर दिया गया है। इस सम्बंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी किया है। जिसके अनुसार मिशन परिवार विकास अभियान के अंतर्गत 10 जनवारी से सभी जिलों में परिवार नियोजन पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। जारी पत्र के आलोक में यह अभियान दो चरणों में चलाया जा रहा है। पहले चरण के तहत 10 जनवरी से 16 जनवरी तक दंपती संपर्क सप्ताह मनाया जा रहा है। इस दौरान आशा घर-घर जाकर योग्य दंपतियों से मिल रही हैं तथा उन्हें परिवार नियोजन के साधनों के विषय में जानकारी दे रही हैं। साथ ही, परिवार नियोजन के स्थायी साधनों को अपनाने के इच्छुक योग्य वायक्तियों का पंजीकरण भी करवाया जा रहा है। वहीं, दूसरे चरण में 17 से 29 जनवरी तक परिवार नियोजन सेवा सप्ताह का आयोजन किया जाएगा। 
नियोजन के अस्थायी साधनों का होगा नि:शुल्क वितरण :
डीसीएम सन्तोष कुमार राय ने बताया, राज्य स्वास्थ्य समिति के निर्देश पर इस वर्ष पखवाड़े के दौरान पुरुष नसबंदी को अपनाने के लिए जागरूकता फैलाने पर बल दिया जा रहा है। अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत जिला मुख्यालय के साथ सभी प्रखड स्थित पीएचसी पर परिवार नियोजन मेले के आयोजन के साथ होगी। मेले में फैमिली प्लानिंग कार्नर व गर्भ निरोधक साधनों एवं अन्य अस्थायी साधनों के नि:शुल्क वितरण और उनके प्रति जागरूक करने के लिए स्टाल भी लगाए जाएंगे। जहां तैनात प्रशिक्षित एएनएम द्वारा महिलाओं को स्थायी व अस्थायी संसाधनों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही, स्टॉल पर अस्थायी संसाधन मुफ्त में उपलब्ध कराएं जाएंगे। 
शहरी व ग्रामीण इलाकों में लोगों को किया जायेगा जागरूक :
डीसीएम सन्तोष कुमार राय ने बताया, 17 जनवरी से परिवार नियोजन साधनों को हर घर तक पहुंचाने के लिए जिले के सभी प्रखडों में सारथी रथ चलाया जाएगा। उन्होंने बताया, इस पखवाड़ा का मुख्य उद्देश्य आम लोगों में परिवार नियोजन की समझ व उसकी जानकारी बढ़ाना है। जिससे लोग छोटा परिवार सुखी परिवार की महत्ता को समझ सकें। उन्होंने कहा, परिवार नियोजन के प्रति आमजन में जागरुकता लाने के लिए सही उम्र में शादी, शादी के बाद कम से कम 2 साल के बाद पहला बच्चा, दो बच्चों में कम से कम 3 साल का अंतराल व प्रसव के बाद या गर्भपात के बाद परिवार नियोजन के स्थायी एवं अस्थायी साधनों पर जोर दिया जाएगा।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 





 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu