Ad Code


12 अक्टूबर तक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर आयोजित होने वाली गतिविधियों की करें निगरानी : सीएस- cs



- विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य पर पंचायत स्तर के लोगों के  रक्तचाप व डायबिटीज की होगी जांच
- सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल में  किया पखवाड़ा का शुभारंभ

बक्सर | विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष पर जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में गुरुवार को गैर संचारी रोगों की जांच के लिए शिविर लगाया गया। जिसमें मुख्यत: मरीजों के  रक्तचाप और डायबिटीज जांच की गई।   सदर अस्पताल में आयोजित शिविर का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र नाथ ने फीता काट कर किया। जिसके बाद सिविल सर्जन ने सदर अस्पताल और होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल और रिसर्च सेंटर के संयुक्त तत्वावधान में विश्व हृदय दिवस पर शिविर में अपने रक्तचाप की जांच कराई। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से कहा कि  जिले में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जा रहा है। जिसके तहत जिला से लेकर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाना है। जिसमें लोगों के लिए नि:शुल्क जांच सह चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा का भी आयोजन किया जाएगा। जिसकी सतत निगरानी की जाए। मौके पर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ. आरबी श्रीवास्तव, डीपीएम मनीष कुमार, एनसीडीओ डॉ. संजय कुमार, डॉ. अनिल कुमार, डॉ. आरके गुप्ता, डॉ. अरुण कुमार, डॉ. वरूण साकृत, डॉ. निशांत चौबे, डॉ. पीसी प्रसाद, अस्पताल मैनेजर दुष्यंत सिंह, दिवेश, राजेश राकेश, नर्सिंग स्टाफ संध्या और पूजा मौजूद थी।
हृदय को स्वस्थ्य रखने के लिए लोगों को दी जाएगी जानकारी :
एनसीडीओ डॉ. संजय कुमार ने बताया कि 12 अक्टूबर तक जिले के अनुमंडल अस्पताल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के साथ एचडब्ल्यूसी व एपीएचसी स्तर पर लोगों की उच्च रक्तचाप एवं मधुमेह की स्क्रीनिंग की जाएगी। साथ ही, चिकित्सकों द्वारा उन्हें उच्च रक्तचाप एवं हृदयाघात से बचाव के उपायों की जानकारी देने के साथ स्वस्थ हृदय के लिए सही खान-पान की आदतों वाली जीवनशैली अपनाने की जानकारी दी जाएगी। लोगों को हृदय रोग से बचाव के लिए उपाय बताए जाएंगे। जिसमें रक्तचाप एवं मधुमेह की नियमित जांच कराने, रक्त में नियमित रूप से कॉलेस्ट्रॉल की जांच कराने, नियमित व्यायाम करने, संतुलित आहार लेने  एवं तनाव मुक्त जीवन अपनाएं व तंबाकू सेवन न करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
खानपान सही रखें और धूम्रपान से रहें दूर :  
एनसीडी डॉ. संजय कुमार ने शिविर में आए लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि हृदय रोग अधिकतर मामलों में अनियमित खानपान अर्थात वसायुक्त एवं अत्यधिक तेल मसाले युक्त भोजन, शारीरिक श्रम नहीं करने  या धूम्रपान की वजह से होता है। अनियमित जीवनशैली भी हृदय रोग का मुख्य कारण है। मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लोगों को भी हृदय रोग होने की संभावना होती है। इसलिए इस पखवाड़े में मधुमेह तथा रक्चाप की स्क्रीनिंग के साथ खानपान की सलाह भी दी जाएगी। साथ ही, जिले में नि:शुल्क जांच सह चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा की आम जन में जानकारी के लिए प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

हृदय रोग से बचने के उपाय :
- धूम्रपान तथा शराब का सेवन करना बंद कर दें
- कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य पर बनायें रखें
- वजन नियंत्रित रखें, मोटापा से बचें
- शारीरिक रूप से निष्क्रिय ना रहें
- स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं
- शुगर, रक्तचाप को सही स्तर पर रखें
- सही और पौष्टिक आहार का सेवन करें


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu