Ad Code


सरकारी केंद्रों पर दिया जा रहा है नि:शुल्क टीका,विभागों व जनप्रतिनिधियों की मदद से किया जा रहा जागरूक- corona news




(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- जिले में वैश्विक महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण अभियान को गति देने के उद्देश्य से अहम निर्णय भी लिये जा रहे है। अब पूर्व पंजीकृत लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन करना है। भारत सरकार के निदेशानुसार जिले  में कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के आधार पर कोविड का टीकाकरण किया जा रहा है। इसके लिए कोविड पोर्टल पर ऑनलाइन एवं ऑनसाइट पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध है। इस संबंध में राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एन के सिन्हा ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है जिलान्तर्गत संचालित कोविड 19 टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर पूर्व से ऑनलाइन पंजीकृत लाभार्थियों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय, इसके पश्चात् ही ऑनसाइट पंजीकरण करने वालों का टीकाकरण कराया जाये। 

दिव्यांग लाभार्थियों को मिलेगी प्राथमिकता: 
जिले में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के बिहार के निवासियों का कोविड-19 टीकाकरण राज्य संसाधन स्तर से क्रय कर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क किया जा रहा है। इसी प्रकार 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के नागरिकों का भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये वैक्सिन द्वारा कराया जा रहा है। सभी दिव्यांगजनों को कोविड 19 महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण संबंधित निर्गत दिशा निर्देश के आलोक में 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लाभार्थियों का राज्य संसाधन द्वारा उपलब्ध कराये गये वैक्सिन से टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं, 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों का भारत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये वैक्सिन से सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा-सह- दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग से समन्वय स्थापित कर कोविन पोर्टल पर इस श्रेणी के लाभार्थियों का पंजीकरण कराते हुय प्राथमिकता के आधार पर कोविड 19 का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही यदि किसी केन्द्र पर इस श्रेणी के लाभार्थी आते हैं तो वहां भी इन्हें प्राथमिकता देते हुए इनका टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए हैं।

विभागों व जनप्रतिनिधियों की मदद से किया जा रहा जागरूक :
कई विभागों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की मदद से जागरुकता अभियान चलाए जा रहे हैं। इनमें प्रखंड स्तर पर प्रतिनियुक्त कोविड-19 के नोडल अधिकारी, बीडीओ, संबंधित कार्यालय के अधिकारी, कर्मी, स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस एवं सहयोगी संस्थाओं में यूनिसेफ, डब्ल्यूएचओ, केयर इंडिया के साथ स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों के द्वारा सामुदायिक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। आईसीडीएस द्वारा संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविका, सहायिकाओं एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा डोर टू डोर भ्रमण कर हर तरह के समुदाय को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

दोनों डोज लेने के बाद ही पूरा होगा सुरक्षा कवच:
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, पंचायत, प्रखंड व जिला स्तर पर विभिन्न माध्यमों के द्वारा भी सामुदाय के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। दूसरी ओर जिले के युवा भी टीकाकरण को लेकर उत्साहित हैं। लेकिन, जानकारी के अभाव में कई लोग यह सोच रहे हैं कि टीके का एक डोज लेने के बाद वह संक्रमण से बच सकते हैं। जो सरासर गलत है। जब तक कोई भी लाभार्थी टीके का दोनों डोज नहीं ले लेता, तब तक वह संक्रमण की संभावना से बचा नहीं जा सकता। इसलिए संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीके का दोनों डोज आवश्यक है।


................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 




 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu