Ad Code


सर्दियों में उच्च रक्तचाप के मरीज रहें सतर्क



-रक्तचाप पर नियंत्रण करेगा हृदयघात से बचाव 
-संयमित और अनुशासित जीवनशैली है जरूरी       
        
भभुआ । तेजी से बदलते जीवनशैली से उच्च रक्तचाप से ग्रसित होने वाले लोगों में तेजी से इजाफ़ा हुआ है. सिर्फ अधिक उम्र के व्यक्ति ही नहीं बल्कि युवाओं में भी उच्च रक्तचाप की शिकायत देखी जा रही है. जीवन में हर क्षेत्र में आगे निकलने के लिए लोगों में होड़ मची हुई है. यह स्थिति मानसिक अवसाद को जन्म देता है. मानसिक परेशानी और तनाव उच्च रक्तचाप से ग्रसित होने का प्रमुख कारण है तथा यह अनुवांशिक भी होता है.  
यह है कारण: 
सिविल सर्जन डा. मीना कुमारी ने बताया कि तनावग्रस्त जीवनशैली हाइपरटेंशन के प्रमुख कारणों में से एक है.इसके अलावा धूम्रपान करना, मोटापा, अत्यधिक शराब का सेवन, अच्छी नींद का ना लेना, चिंता, अवसाद, भोजन में नमक का अधिक प्रयोग, गंभीर गुर्दा रोग, परिवार में उच्च रक्तचाप का इतिहास एवं  थाइराइड की समस्या आदि हाइपरटेंशन के कारण हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि अधिकतर हाइपरटेंशन के रोगियों को मालूम भी नहीं रहता कि  वह इससे ग्रसित हैं तथा इसके लक्षणों को नजरंदाज करते . इसकी अनदेखी  करने वाले मरीजों को गंभीर बीमारियों जैसे हृदयघात, मस्तिष्कघात, लकवा, ह्रदयरोग, किडनी का काम करना बंद हो जाना जैसी स्थिति का सामना करना पड़ता है. सिविल सर्जन ने बताया कि सर्दियों के मौसम में उच्च रक्तचाप के मरीजों की संख्या में वृद्धि देखी जाती है. खासकर अधिक उम्र वाले व्यक्ति ठंड के मौसम में विशेष सावधानी रखें.
क्या है हाइपरटेंशन : इसे सामन्य भाषा में उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है. यह दो प्रकार का होता है.पहला एस्सेनशिअल हाइपरटेंशन जो मूलतः अनुवांशिक,अधिक उम्र होने पर,अत्यधिक नमक का सेवन तथा लचर एवं लापरवाह जीवनशैली के कारण होता है. दूसरा सेकेंडरी हाइपरटेंशन, जब उच्च रक्तचाप का सीधा कारण चिह्नित  हो जाये उस स्थिति  को सेकेंडरी हाइपरटेंशन कहते हैं. यह गुर्दा रोग के मरीजों तथा गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाओं में अधिक देखा जाता है.
यह लक्ष्ण दिखाई दे तो हो जाएं सावधान :  
सर में अत्यधिक दर्द रहना.
लगातार थकावट का अहसास
सीने में दर्द होना.
सांस लेने में कठिनाई.
दृष्टि में धुंधलापन
पेशाब में खून आना
गर्दन,सीने व बांहों में दर्द का लगातार बने रहना
क्या है उपचार- नियमपूर्वक व्यायाम करना, चिकित्सक द्वारा बताई गयी दवाओं का नियमित सेवन तथा तनाव घटाने हेतु योग क्रिया हाइपरटेंशन को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं.



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com
ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 

Post a Comment

0 Comments

Close Menu