Ad Code


प्रीकॉशनरी डोज की अवधि घटने से लोगों में बढ़ रही कोविड टीके के प्रति रुचि




- अब नौ माह की जगह छह माह में ही दी जा रही है टीके की प्रीकॉशनरी डोज
- 18 साल से अधिक उम्र के लाभार्थी प्रीकॉशनरी डोज़ के विकल्प के तहत ले सकते हैं कोर्बेवेक्स का टीका

बक्सर| जिले में कोरोना संक्रमण की संभावित लहर के प्रभाव को कम करने के लिए लगातार टीकाकरण जारी है। जिसके तहत नियमित अंतराल में टीकाकरण के महाअभियान या स्पेशल ड्राइव चलाए जा रहे हैं। ताकि, अधिक से अधिक लाभुकों को टीके की सभी डोज से आच्छादित किया जा सके। इस क्रम में सोमवार को भी जिले में टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया। जिसमें सदर प्रखंड स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों व सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों समेत कुल 38 स्थानों पर टीकाकरण के लिए सत्रों का संचालन किया गया। जिसमें टीके की पहली, दूसरी और प्रीकॉशनरी डोज दी गई। सत्रों के संचालन के पूर्व प्रखंड के सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स व आंगनबाड़ी केंद्रों की सेविकाओं ने अपने अपने क्षेत्र के लाभुकों को टीका लेने के लिए प्रेरित किया। ताकि, लाभुक अपनी दिनचर्या के अनुसार टीका लेने के लिए मौके पर पहुंच सकें।
टीके की दूसरी व प्रीकॉशनरी डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या पहले से बेहतर :
सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया, टीकाकरण के इस अभियान में सभी उम्र वर्ग के लाभुकों को टीकाकृत किया गया। लेकिन, इस दौरान टीके की दूसरी और प्रीकॉशनरी डोज लेने वाले लाभुकों की संख्या ठीक ठाक रही। जो अच्छे संकेत हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व में प्रीकॉशनरी डोज लेने की अवधि दूसरी डोज के नौ माह बाद निर्धारित थी। लेकिन, सरकार के नए गाइडलान के बाद टीके की यह डोज छह माह में दी जाने लगी। जिसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं थी। जिसके कारण लोगों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन, अब फ्रंटलाइन वर्कर्स के माध्यम से लोगों में यह जानकारी पहुंच गई है। जिसके बाद लोगों में प्रीकॉशनरी डोज के प्रति रुचि बढ़ गई है। जिस कारण 18 वर्ष के ऊपर के लाभुक प्रीकॉशनरी डोज लेने के लिए सत्र स्थलों पर आ रहे हैं।
प्रीकॉशनरी डोज़ के तहत कोर्बेवेक्स टीका के उपयोग की मिली अनुमति :
सरकार ने लाभुकों के लिए नई पहल की है। जिसके तहत 12 अगस्त 2022 से 18 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग के लाभार्थियों को कोविड 19 के प्रीकॉशनरी डोज़ के तहत अब कोर्बेवेक्स टीका के उपयोग की अनुमति दे दी गई है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति ने पत्राचार भी किया है। जिसमें बताया गया है कि 18 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थी को प्रीकॉशन डोज के तहत कोवैक्सीन एवं कोविशील्ड की दोनों खुराक से आच्छादित लाभार्थी को उक्त वैक्सीन के विकल्प के रूप में कोर्बेवेक्स वैक्सीनेशन किया जा सकता है। दूसरी खुराक लेने के उपरांत छह माह अथवा 26 सप्ताह की अवधि पूरी हो जाने के उपरांत कोर्बेवैक्स वैक्सीन की प्रीकॉशनरी डोज लगायी जा सकती है।
टीके की सभी डोज लगवानी जरूरी :
'कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीके की सभी डोज लगवानी जरूरी है। सभी डोज लेने से संक्रमण की आशंका 90 फीसदी तक कम हो जाती है। जिन्होंने अभी तक टीका की कोई भी डोज नहीं ली है, वे अपना पहला डोज जरूर ले लें। पहला डोज प्राप्त कर चुके लोग समय पर दूसरी डोज लें और दूसरी डोज ले चुके लोग ससमय प्रीकॉशनरी डोज अवश्य लें। कोविड के संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण लेने में किसी प्रकार की कोताही न बरतें।' - डॉ. राज किशोर सिंह, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, बक्सर

................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 








 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu