Ad Code


राज्यस्तरीय समीक्षा बैठक 20 को, मिशन 60 डेज के अद्यतन प्रगति रिपोर्ट पर होगी चर्चा




सभी जिलों के सिविल सर्जन होंगे शामिल 
मिशन 60 के तहत निधारित स्वास्थ्य सेवाओं पर देंगे जानकारी

पटना. आगामी बीस अक्टूबर को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान, पटना के सभागार में स्वास्थ्य विभाग का राज्यस्तरीय मासिक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी. बैठक में सभी जिलों के सिविल सर्जन शामिल होंगे. मिशन 60 डेज के तहत जिला स्तरीय सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं की अद्यतन प्रगति रिपोर्ट पर जानकारी भी देंगे. साथ ही उक्त एजेंडा संबंधी अद्यतन प्रतिवेदन रिपोर्ट 17 अक्टूबर तक बिना कोई कारण बताए विभाग के इमेल आईडी पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. वहीं,बैठक के दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों पर भी विस्तार से चर्चा होगी.इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को पत्र लिखकर बैठक में शामिल होने के लिए निर्देशित भी किया है.

सितम्बर से लेकर अभी तक दो बार किया गया है निरिक्षण: 

सरकार सूबे के स्वास्थ्य व्यवस्था को सुदृढ़ व उत्कृष्ट बनाने को लेकर संकल्पित है. जिसका मुख्य उद्धेश्य राज्य के सुदूरवर्ती ग्रामीणों से लेकर एक-एक व्यक्ति को अपने जिले व राज्य में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है. इसी मुहिम के तहत राज्य के सभी स्वास्थ्य संस्थानों की चिकित्सा व्यवस्था मुकम्मल बनाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है. इस कार्य का जल्द से जल्द क्रियान्वयन हो. इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के तरफ से पूरे राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों का दो सदस्यीय टीम गठित कर दो दफे निरीक्षण व पर्यवेक्षण कार्य कराया जा चुका है. पहला निरीक्षण कार्य सितंबर में और दूसरा इसी माह के बीते 13 से 15 अक्टूबर के बीच कराया गया है. 

मिशन 60 के तहत कई स्वास्थ्य सेवाओं में करना है सुधार: 

 ज्ञात हो कि मिशन 60 के तहत सभी स्वास्थ्य संस्थानों में निम्न प्रकार के कार्य में सुधार करना है. जिसमें अस्पताल में साफ-सफाई, पेयजल का समुचित प्रबंध, 24 गुणा 7 की तर्ज पर बिजली व्यवस्था, सुरक्षा के ख्याल से सीसीटीवी कैमरा, अस्पताल के वार्डो में फोन कनेक्टिविटी, रेफरल एवं एंबुलेंस सेवाओं की उपलब्धता, दवाओं की रियल टाइम उपस्थिति और सामान्य शल्य चिकित्सा, हडडी रोग विभाग में प्रमुख सर्जरी आरंभ करना तथा बाहृय रोगी विभाग को मुकम्मल और सुदृृढ़ बनाना समेत अन्य प्रकार के स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल है.





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 









 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu