Ad Code


केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे की अध्यक्षता में हुई दिशा की बैठक,जिले की विकास कार्यों में तेजी लाने का दिया निर्देश- minister-ashwini-chaubey

               
       

               

          

(बक्सर ऑनलाइन न्यूज़):- सोमवार को बक्सर सांसद-सह-केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक  वितरण राज्यमंत्री-सह-अध्यक्ष जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) अश्विनी कुमार चौबे की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक समाहरणालय अवस्थित सभागार में आहूत की गई।

सर्वप्रथम स्वच्छ भारत मिशन एवं स्वच्छ लोहिया बिहार अभियान की समीक्षा की गई एवं जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

सदस्य विधान सभा बक्सर ने श्मशान घाट पर लाइट नहीं जलने का मुद्दा उठाया। अध्यक्ष ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर को अभिलंब सभी लाइटों का मरम्मति करने एवं उन्हें सुचारु रुप से चालू रखने का निर्देश दिया साथ ही जिला पदाधिकारी बक्सर ने कार्यपालक पदाधिकारी नगर परिषद बक्सर को सभी अधिष्ठापिट लाइटों के रैंडम जांच कर प्रतिवेदन देने को कहा।

नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं के अद्यतन स्थिति के संबंध में एनबीसीसी के द्वारा बताया गया कि रामरेखा घाट, सतीघाट, नाथ बाबा घाट, गोलाघाट एवं महादेवा घाट का विस्तारीकरण का कार्य शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। साथ ही सदस्य विधानसभा बक्सर सदर के द्वारा उठाए गए प्रश्न, क्षतिग्रस्त घाट के मरम्मति के संबंध में एनबीसीसी ने बताया कि नदी का जलस्तर कम होते ही घाट के मरम्मति का कार्य शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में शहरी क्षेत्र में तीन फेज में कुल 376 आवास स्वीकृत हुआ है जिसमें सभी अहर्ता को पूर्ण करने वाले कुल 181 लाभार्थी को कार्यदेश निर्गत किया गया है तथा कुल 31 लाभुकों का कार्य पूर्ण करा लिया गया है।
 
सदस्य विधानसभा बक्सर सदर के द्वारा पाइप बिछाने के दौरान क्षतिग्रस्त पथों के संबंध में  पूछे गए प्रश्न के उत्तर में कार्यपालक अभियंता बुडको के द्वारा बताया गया कि सभी क्षतिग्रस्त पथों की मरम्मति की जा रही है अद्यतन 7 किलोमीटर शेष बचा हुआ है।

अध्यक्ष श्री चौबे ने कार्यपालक अभियंता बुडको को अप्रैल 2022 तक पाइप बिछाने के क्रम में सभी क्षतिग्रस्त पथों के मरम्मति करने का निर्देश दिया तथा मरम्मति के समय क्वालिटी पर विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया।

तकनीकी प्रबंधक एनएचएआई को गंगा ब्रिज निर्माण के कार्य को अतिशीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

अध्यक्ष द्वारा एनएचएआई के सभी परियोजनाओ की समीक्षा की गई एवं जरूरी दिशा निर्देश दिए गए।

माननीय सदस्य विधानसभा राजपुर के द्वारा कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग बक्सर से विधानसभा क्षेत्र राजपुर के अंतर्गत पथ के मरम्मति के संबंध में समीक्षा की गई और सभी कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ससमय करने का निर्देश दिया गया।

जिला परिषद अध्यक्षा ने नावानगर प्रखंड अंतर्गत अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति आवासीय विद्यालय के निर्माण में उपयोग की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता का प्रश्न उठाया। अध्यक्ष ने जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी को जांच कर अतिशीघ्र प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया।

विद्युत के समीक्षा के क्रम में कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल बक्सर को उपभोक्ताओं के अधिक बिल आने के संबंध में जांच कर यथा स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया गया। माननीय सदस्य विधानसभा राजपुर ने विद्यालय भवन के ऊपर गुजरने वाले हाईटेंशन तार से हुए दुर्घटना के संबंध में कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल बक्सर से पृच्छा की? कार्यपालक अभियंता विद्युत प्रमंडल बक्सर के द्वारा बताया कि सभी ऐसे स्थानों पर जहां हाईटेंशन तार जो शैक्षणिक परिसरों के ऊपर से गुजरती हैं उन्हें कैबलिंग करके सुरक्षित करने का प्रस्ताव है। जिला पदाधिकारी बक्सर ने बक्सर जिला अंतर्गत दोनों अनुमंडल में ऐसे शैक्षणिक परिसरों का सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जहां इस तरह के हाईटेंशन तार गुजर रहे हो।

रेलवे के समीक्षा के क्रम में पाण्डेयपट्टी गुमटी के पास पानी के निकासी के लिए स्थाई व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग के समीक्षा के क्रम में अध्यक्ष अश्विनी कुमार चौबे ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अपने कार्यस्थल पर उपस्थित रहना सुनिश्चित करने के लिए सिविल सर्जन बक्सर को निर्देशित किया। साथ ही बक्सर जिला अंतर्गत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर्स, उप स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को कार्यशील करने का निर्देश दिया गया। सभी स्थानों पर आवश्यकतानुसार दवाइयो एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निदेशित किया गया। उन्होंने योगिया पंचायत में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र निर्माण के लिए जिला योजना पदाधिकारी बक्सर को स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर प्रपोजल बनाने के लिए निर्देशित किया। सदस्य विधानसभा डुमराव के द्वारा एंबुलेंस सर्विस के संबंध में चर्चा की गई। अध्यक्ष  ने सिविल सर्जन बक्सर को एंबुलेंस की पहुंच सर्वसाधारण को आसानी से हो, की व्यवस्था करने के लिए सिविल सर्जन बक्सर को निर्देशित किया। साथ ही अध्यक्ष महोदय ने ऐसे जगह की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया जहां सेनेटरी पैड की जरूरत है, उन स्थानों पर फेज वाइज सेनेटरी वेल्डिंग मशीन स्थापित किया जाए। समीक्षा के क्रम में जनप्रतिनिधियों के द्वारा विभिन्न विभागों के संबंध में प्रश्न उठाए गए जिस पर अध्यक्ष महोदय ने  संबंधित विभागों को नियमानुसार उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।





एसजेवीएन के समीक्षा के क्रम में एसजेबीएन ने बताया कि चौसा पावर प्लांट देश का अपनी तरह का हाई टेक्नोलॉजी युक्त जीरो ईमिशन पावर प्लांट होगा। जिसमें पर्यावरण को हानि पहुंचाने वाले गैसों एवं छोटे-छोटे पार्टिकल को अलग कर उन्हें उपयोगी बाई प्रोडक्ट के रूप में बदल दिया जाएगा। जिसका उपयोग केमिकल इंडस्ट्री, सीमेंट इंडस्ट्री में किया जा सकता है।


केंद्रीय राज्यमंत्री ने एमडीएम (प्रधानमंत्री पोषण योजना) के समीक्षा के क्रम में राज्य खाद्य निगम को एमडीएम अंतर्गत फोर्टीफाइड राइस उपलब्ध कराने को कहा। जिस पर राज्य खाद्य निगम ने बताया कि 1200 मेट्रिक टन फोर्टीफाइड राइस का स्टॉक बक्सर जिला में उपलब्ध है। चावल को फोर्टीफाइड करने के लिए चावल को आयरन फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन b12 का लेप चढ़ाया जाता है। फोर्टीफाइड राइस के उपयोग से पोषण में वृद्धि होगी।

बैठक में सदस्य विधानसभा बक्सर सदर, सदस्य विधानसभा डुमराव एवं सदस्य विधानसभा राजपुर, जिला पदाधिकारी बक्सर, पुलिस अधीक्षक बक्सर,अपर समाहर्ता बक्सर, सिविल सर्जन बक्सर, जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी बक्सर/डूमरांव, ज़िला परिषद अध्यक्षा, जनप्रतिनिधि एवं अन्य विभागों के संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।



................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 


Post a Comment

0 Comments

Close Menu