Ad Code


मिशन इंद्रधनुष 4.0 : 356 केंद्रों पर 13 मार्च तक 2 साल से कम के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को दिया जाएगा टीका- jike-me-indradhanus




• मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण 4 अप्रैल व तीसरा चरण 2 मई से आरंभ होगा
• गर्भवती महिलाओं को आयरन व कैल्शियम की गोलियों के साथ टेटनस व डिप्थीरिया का लगेगा टीका

(बक्सर):-  जिले में 13 मार्च तक मिशन इंद्रधनुष 4.0 के पहले चरण तहत टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा। जिसमें दो वर्ष तक के सभी बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को आवश्यक टीके लगाए जायेंगे। अभियान की सफलता के लिए पूरे जिले में 356 केंद्रों की चिन्हित किया गया है। जहां पर आवश्यकता अनुसार एएनएम और आशा कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। अभियान के दौरान गर्भवती महिलाओं को आवश्यक जांच के साथ आयरन व कैल्शियम की गोलियों के साथ टेटनस व डिप्थीरिया का टीका लगाया जाएगा। वहीं दो साल से कम उम्र के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेटावलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर जैसे टीके दिए जायेंगे।
विभाग का यही प्रयास रहता है कि हमारे बच्चे स्वस्थ्य रहें :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, बच्चों को दिए जाने वाले टीके न केवल बीमारियों से बचाते हैं, बल्कि बीमारियों के प्रसार को भी रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं। इस अभियान के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग का यही प्रयास रहता है कि हमारे बच्चे स्वस्थ्य रहें ताकि हमारा समाज स्वस्थ्य रहे। इस क्रम में सभी स्वास्थ्य कर्मियों से सामान्य टीकाकरण से वंचित सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने का निर्देश दिया गया है। अभियान की सफलता के लिए चिह्नित सत्र स्थलों पर घर-घर घूमकर गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों का सर्वे करते हुए लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसे लेकर सभी संबंधित चिकित्सा पदाधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्त्ता, एएनएम को प्रशिक्षित किया जा चुका है।
नियमित टीकाकरण से वंचित चिन्हित लाभार्थियों को टीका लगाया जा रहा है :
डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, नियमित टीकाकरण के तहत टीकाकरण से वंचित दो वर्ष तक के सभी बच्चों तथा सभी गर्भवती महिलाओं तक टीकाकरण की पहुंच बनाये रखना सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सघन मिशन इंद्रधनुष की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि सात दिनों तक संचालित पहले चरण अभियान के दौरान नियमित टीकाकरण से वंचित चिन्हित लाभार्थियों को टीका लगाया जा रहा है। मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण 4 अप्रैल व तीसरा चरण 2 मई से आरंभ होगा। इस अभियान में कोरोना काल के दौरान टीकाकरण केंद्र पहुंच कर नियमित टीकाकरण में शामिल नहीं हुए बच्चों को टीका लगाया जाएगा। ताकि हमारे बच्चे भविष्य में बीमारियों की चपेट में आने से बचे।





................. ................. ............... ..............
Send us news at: buxaronlinenews@gmail.com

ख़बरें भेजें और हम पहुंचाएंगे, 
आपकी खबर को सही जगह तक.... 







 



Post a Comment

0 Comments

Close Menu